घरेलू उपायों से बढ़ाएं बालों की सुंदरता, ‘गर्ल्स अड्डा’ में दर्शना ने दिए टिप्स

  • ‘नवभारत-नवराष्ट्र व सुरुचि’ प्रस्तुत ‘गर्ल्स अड्डा’ में दर्शना ने दिए टिप्स

Loading

नागपुर. बाजार में आज बालों की देखभाल के लिए उत्पादों की भरमार है, पर कास्मेटिक्स का अत्याधिक इस्तेमाल कभी-कभी बालों को नुकसान भी पहुंचा सकता है. घरेलू उपायों की मदद से भी हम अपने बालों की देखभाल कर सकते हैं. ‘नवभारत-नवराष्ट्र व सुरुचि’ प्रस्तुत फेसबुक लाइव शो ‘गर्ल्स अड्डा’ में प्रोफेशनल एडवांस एकेडमी की एमडी व एक्सपर्ट्स दर्शना नवघरे ने बताया कि किस तरह घर में बनाए उत्पादों की मदद से बालों का झड़ना रोककर उनमें वृद्धि की जा सकती है. लॉकडाउन के चलते सलून व ब्यूटी पार्लर बंद हैं. इसके चलते युवतियां व महिलाएं ब्यूटी पार्लर जा नहीं पा रही हैं. ऐसे में अपने बालों और त्वचा की आसान घरेलू उपायों की मदद से देखभाल की भी उन्होंने जानकारी दी. 30 वर्ष से इस पेशे से जुड़ी दर्शना ने बताया कि इतने वर्षों के अनुभव से मैंने कभी नहीं देखा कि किसी खास कास्मेटिक्स की मदद से बालों का झड़ना रुका हो या उनमें ग्रोथ हुई हो.

अच्छा खान-पान भी जरूरी
उन्होंने बताया अक्सर लोग मान लेते हैं कि फलां तेल लगाने से बालों का झड़ना रुक जाएगा. कई बार सही खान-पान के अभाव में भी बालों की समस्या आती है. उन्होंने कहा कि ज्यादा तेल और सुगंध वाले तेल का इस्तेमाल भी बालों को नुकसान पहुंचा सकता है.

एलोवेरा जेल है लाभदायक
उन्होंने बताया कि बालों में तेल की जगह एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. केला, शहद, दही, नींबू रस, एलोवेरा जेल, कस्टर्ड आइल, मेथी पावडर आदि की मदद से घर में ही चीजें बनाई जा सकती है. आंवला पावडर की बजाय सूखा आंवला पानी में मिलाकर इस्तेमाल किया जाना चाहिए. बाल झड़ने पर एलोवेरा जेल के साथ नींबू का पानी लगाएं. बाल रुखे हैं तो नारियल के दूध में मेथी पावडर और सूखा आंवला डालकर लगाएं.

आज ‘मैंगो की पाठशाला’ में विष्णु मनोहर
‘नवभारत-नवराष्ट्र व सुरुचि’ प्रस्तुत फेसबुक लाइव शो मैंगो की पाठशाला में 10 जून को शेफ विष्णु मनोहर आम के विभिन्न व्यंजन बनाना सिखाएंगे. इस दौरान क्रिस्पी मैंगो बाइट, मेथी आंबा, इम्यूनिटी बूस्टर मैंगो ड्रिंक बनाने की जानकारी दी जाएगी. यह फेसबुक लाइव शो 10 जून को दोपहर 3 बजे शुरू होगा. फेसबुक लाइव से जुड़ने के लिए www.facebook.com/NavabharatSuruchi.Club पर Log on किया जा सकता है.