कम है ऑक्सीजन लेवल? इन आयुर्वेदिक उपायों से मिल सकती है राहत

    Loading

    – सीमा कुमारी

    भारत में कोरोना वायरस (Covid-19 pandemic) बहुत तेजी से फैल रहा है। इस बार कोरोना की यह दूसरी लहर इतनी खतरनाक है कि बच्चे और युवा भी इसकी चपेट में आ रहे हैं। ऐसे में इस दौरान खून में ऑक्सीजन लेवल कम होने की शिकायत सबसे ज्यादा देखी जा रही है।

    कोरोना महामारी से बचने के लिए कोविड पॉजिटिव मरीजों को भारी संख्या में ऑक्सीजन की जरूरत है। लेकिन, मांग बढ़ने और आपूर्ति कम होने की वजह से त्राहि-त्राहि मची हुई है।

    हालांकि, सरकार द्वारा कई कदम उठाए जा रहे हैं, ताकि लोगों को समय रहते ऑक्सीजन मिल सके। अस्पतालों के लिए ऑक्सीजन सिक्योर करके रखना भी एक बड़ी चुनौती बन गया है। देश में ऑक्सीजन के लिए चल रही जद्दोजहद के बीच जरूरी है कि लोग अपने शरीर में ऑक्सीजन के लेवल को ठीक रखें। ऐसे में ऑक्सीजन की कमी से बचने के लिए अपनी डेली डाइट का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए आप आयुर्वेद द्वारा बताई चीजों का भी सेवन कर सकते हैं। आइए जानें इस बारे में-

    • ऑक्सीजन के लेवल को मेंटेन रखने के लिए ताज़ा हवा बहुत जरूरी होती है। ऐसे में ब्रीदिंग एक्सरसाइज करने से बॉडी में ऑक्सीजन का लेवल मेंटेन रहता है। जितना हम सांस लेते हैं और छोड़ते हैं, उतनी ही फ्रेश एयर और ऑक्सीजन हमारे अंदर जाता है और इससे हमारे फेफड़ों को अच्‍छे से एनर्जी मिलती है।
    • कपूर औषधीय और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। ऐसे में इसे सूंघने या भांप लेने से सर्दी, बंद नाक, छींक, जुकाम व सांस संबंधी समस्याओं से आराम मिल सकता है।
    • सर्दी और जुकाम के संक्रमण से बचने के लिए नीलगिरी का तेल बेहद फायदेमंद साबित  हो सकता है।  क्योंकि, नीलगिरी तेल का इस्तेमाल कई दवाओं को बनाने में प्रयोग किया जाता है। इसे सूंघने पर नासिका एवं गले में मौजूद जीवाणु खत्म होते हैं। खांसी की शिकायतों में भी इसे लाभकारी माना गया है। 
    • शरीर में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए आयरन महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। आप आयरन से भरपूर चीज खाएं, जैसे- सेब, गुड, किशमिश आदि। इसके सेवन से आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होगा और शरीर में ऑक्सीजन की कमी भी नहीं होगी। 
    • कई लोगों की आदत होती है कम पानी पीने की। ऐसे में आपको ऑक्सीजन की कमी हो सकती है, क्योंकि उचित मात्रा में पानी पीने से कई समस्याओं का समाधान होता है। ऐसे में कोशिश करें की भरपूर पानी पीएं, प्रतिदिन ढाई से तीन लीटर।
    • इन सामान्य घरेलू उपायों को अपनाकर आप- अपने ऑक्सीजन लेवल को मेंटेन रख सकते हैं। हां, सचेत रहें इस बात को लेकर कि इस महामारी के दौर में बिना मास्क के कहीं न निकलें। अनिवार्य न हो तो घर से बिल्कुल न निकलें और हां, एक ऑक्सीमीटर (Oximeter) खरीदकर अपने घर में रखें ताकि आप समय-समय पर अपना ऑक्सीजन लेवल चेक कर सकें।