jamun

    -सीमा कुमारी

    जामुन गर्मियों का फल है। यह औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारण इसका सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। एक स्वस्थ व्यक्ति रोजाना 100-150 ग्राम जामुन का सेवन कर सकता है। एक बात का जरूर ध्यान रखें कि हमेशा काले रंग के साथ-साथ हल्के गुलाबी रंग वाले ताजा जामुन ही खाएं।

    जामुन के कसैलेपन को दूर करने के लिए हल्का-सा काला नमक डालकर खाने से पाचन प्रक्रिया सही हो जाती है। डायट एक्सपर्ट्स के अनुसार, जामुन का सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से पेट से जुड़ी प्रोब्लेम्स हो सकती है। बेहतर होगा कि इसका सेवन भोजन के बाद ही करें। आइए जानें किन-किन बीमारियों में जामुन होता है फायदेमंद…

    • डाइट एक्सपर्ट्स के मुताबिक, गर्मियों के दिनों मे जामुन के सेवन करने से लू नहीं लगती है। यह कैंसर की संभावना को कम करने में भी काफी मददगार है। ऐसे में जामुन का सेवन गर्मियों में जरूर करना चाहिए।
    • जामुन के पत्ते मसूड़ों के लिए बेहद फायदेमंद हैं। यदि मसूड़ों (Gums Pyorrhoea) से खून आता है तो जामुन के बीज पीसकर नमक के साथ मसूड़ों पर लगाने से फायदा होता है। यदि मसूड़ों के अंदर सूजन आ रही है तो जामुन के पत्तों को उबालकर कुल्ला करना चाहिए।
    • हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि जामुन के सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती है।ऐसे में उन लोगों को जामुन का सेवन जरूर करना चाहिए जिन्हें खून की कमी (Anaemia) की शिकायत रहती है, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में  कैल्शियम, पोटेशियम और आयरन  पाया जाता है। इसके अलावा, जामुन के सेवन से शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।
    • जामुन के बीज के इस्तेमाल से‌‌‌ त्वचा की रंगत बढ़ती है और पिंपल्स की समस्या भी दूर होती है। इसके बीज पीस कर इसमें दूध मिलाकर पेस्ट बनाकर सोने से पहले चेहरे पर लगाने से चेहरा साफ   और दाग दब्बे भी दूर होते हैं।
    • यदि किसी व्यक्ति को पथरी (Stones) की समस्या है तो जामुन का पाउडर दही के साथ मिलाकर रोज खाने से पत्थरी की समस्या भी दूर हो जाती है।
    • जामुन खाने से डायबिटीज के रोगी को काफी फायदा होता है।यह रक्त (blackberry blood sugar control) के अंदर शुगर की मात्रा को नियंत्रित करता है। ऐसे में डायबिटिज के मरीजों को जामुन का सेवन गर्मियों में जरूर करना चाहिए।  
    • इन सामान्य घरेलू उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह फायदेमंद हो सकती है।