International Yoga Day 2021
File Photo

    -सीमा कुमारी

    इस साल ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ 21 जून यानी रविवार को मनाया जाएगा। बीते कुछ सालो से लोग सेहत को लेकर काफी जागरूक हो गए हैं। जिसके कारण योग का प्रचलन काफी तेज़ी से बढ़ा है। योग सदियों पुराना विज्ञान है, जिसका मुख्य उद्देश्य इंसान को आत्म साक्षात्कार तक ले जाकर खुद को पहचानने में मदद करना है। योग करने से शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचते हैं। इसे रोज़ाना करने से आप अंदर से शांत महसूस करते हैं। योग भले ही शरीर को अंदर और बाहर से मज़बूत बनाता हो, लेकिन इसे करते वक्त ज़रूरी नियमों को पालन करना बहुत ही ज़रूरी है। कई मामले ऐसे देखे गए हैं जहां लोग योग में ज़रूरी नियमों का पालन न करने की वजह से बीमार पड़ जाते  हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि  योग करते समय कुछ महत्वपूर्ण नियमों का पालन किया जाए, तो आइए जानें योग करते समय किन-किन महत्वपूर्ण नियमों का पालन किया जाए ?

    • योग एक्सपर्ट्स के मुताबिक, योग करते समय तंग यानी, भारी कपड़े ना पहनें। ऐसा ना करने पर शरीर की मांसपेशियों के खिंचाव और ऐंठन के दौरान कपड़े फटने का डर तो होता ही है साथ ही साथ आप आसन भी अच्छे से नहीं कर सकते हैं, इसलिए तंग कपड़े ना पहनें।
    • योग का बेहतर अभ्यास करने के लिए सुबह जल्दी उठकर नहाएं और खाली पेट इसे करें। आप नहाने से पहले भी योग कर सकते हैं, लेकिन योग करने के बाद, फौरन न नहाएं, कुछ देर इंतज़ार ज़रूर करें।
    • एक्सपर्ट्स के अनुसार, योग करने से पहले एक ऐसा समय चुन लें जब आप पूरी तरह फ्री हों। समय सुबह का हो तो ज्यादा बेहतर। इस बात का भी ध्यान रखें कि आप सातों दिन इस वक्त फ्री रहते हैं। रोजाना नियत समय पर ही योग करें, इससे शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। नियत समय पर योग ना करने की वजह से योग का भरपूर लाभ नहीं मिल पाता है।
    • अगर आपके पास योग करने के लिए छत्त या फिर लॉन नहीं है, तो ऐसी स्थिति में आप किसी साफ-सुथरे कमरे में ही योग कर सकते  हैं। और कमरे की खिड़कियां खुली होनी चाहिए, ताकि हवा अंदर आ सके।
    • योग सुबह खाली पेट किया जाए तो बहुत लाभप्रद होता है। अगर यह संभव नहीं हो तो योग और भोजन के बीच कम से कम 3 घंटे का अंतर रखें। योग करने के कुछ समय बाद आप भोजन कर सकते हैं लेकिन योग के पहले कम से कम 3 घंटे भोजन ना करें। हालांकि भोजन के तुरंत बाद आप वज्रासन कर सकते हैं।
    • कहा तो यह भी जाता हैं कि, योग करने के दौरान अगर थकावट होती है तो योग करना छोड़ें नहीं। धीरे-धीरे अभ्यास करते रहें, स्टैमिना बनने में थोड़ा समय लगता है। इसके अलावा, योग आप तभी अच्छी तरह कर सकते हैं। जब आपका शरीर तरोताज़ा हो इसलिए सुनिश्चित करें कि आपकी नींद पूरी हो और सुबह जल्दी उठें। सुबह योग करने से पहले दांतों के साथ जीभ की सफाई भी करें, नहाएं और फिर अपना योग शुरू करें।

    इन सामान्य नियमों को ध्यान में रखते हुए ही योग करें।