Know how beneficial milk is for health

-सीमा कुमारी

बचपन से ही घरों में बच्चों को दूध पीने के लिए डांटा जाता हैं और इसके फायदे बता कर समझाया जाता हैं. दूध में विटामिन ए, के और बी 12, थाइमिन और निकोटिनिक एसिड, मिनरल जैसे- कैल्शियम, फास्फोरस, सोडियम और पोटेशियम पाए जाते हैं. जो हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद है और इससे हमें ताकत मिलती है. दूध एक संपूर्ण आहार है. बढ़ती उम्र में भी दूध पीना उतना ही जरूरी है जितना बचपन में, वहीं लोग अपने कंफर्ट के हिसाब से दूध पीते हैं. जैसे बच्चों को दूध नाश्ते में दिया जाता है तो बड़े-बुजुर्ग दूध रात में सोने से पहले पीना पसंद करते हैं.

दूध पीने के फायदे-

आंखों के स्वास्थ्य के लिए : गाय के दूध को आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी सहायक माना जाता है, क्योंकि गाय के दूध में विटामिन-ए होता है. विटामिन-ए आंखों के लिए जरूरी पोषक तत्वों में से एक है. विटामिन-ए आंखों की रोशनी को सुधारने में मदद करता है. विटामिन-ए की कमी से आपको रतौंधी, आंखों के सफेद हिस्से में धब्बे जैसी कई आंखों से संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

इम्यूनिटी सिस्टम: दूध में प्रोबायोटिक्स यानी जीवित माइक्रो ऑर्गेनाइज्म होते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं. एक अध्ययन में पाया गया है कि कच्चा दूध पीने से बच्चों का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और उनका शरीर कई तरह के संक्रमण का सामना करके बच्चों के विकास में मदद करता है. इसके अलावा, गरम दूध पीने से भी इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.

हड्डियों की मजबूती: दूध के पोषक तत्वों में कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा होती है, जो हड्डियों की मजबूती के लिए फायदेमंद है. रात में एक गिलास दूध पीने से शरीर में कैल्शियम बढ़ता है, जिससे हड्डियां बढ़ती हैं जो पहले से कहीं अधिक शक्तिशाली और मजबूत होती हैं. यह जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द से छुटकारा दिलाने में भी सहायक है. दूध में विटामिन डी का उच्च स्तर होता है, जो शरीर द्वारा स्वस्थ हड्डियों के निर्माण के लिए आवश्यक कैल्शियम के अवशोषण के लिए आवश्यक होता है. दूध शरीर में हीलिंग के लिए अच्छा है. विटामिन डी ऑस्टियोपोरोसिस जैसी कई बीमारियों की वजह से होने वाली क्षति और नुकसान की भरपाई कर सकता है.

मधुमेह के रोगियों के लिए गुणकारी: डायबिटीज के मरीजों की हड्डियों में कमजोरी आ जाती है, जिसके कारण वे कमजोरी महसूस करते हैं . उनके लिए रात में बगैर चीनी मिलाए आधा कप दूध पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है.

त्वचा के लिए दूध लाभकारी: चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए गाय के दूध का प्रयोग किया जा सकता है. गाय के कच्चे दूध की चेहरे पर मसाज करने से त्वचा गोरी, चमकदार और बेदाग होती है.