जानिए बेहतर त्वचा के लिए सरसों तेल कितना फायदेमंद है

    नई दिल्ली : बारिश का मौसम शुरू हो गया है , ऐसे में अपनी त्वचा का ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है। सरसों के तेल में बना खाना जितना फायदेमंद होता है, उतना ही फायदेमंद होता है इस तेल को त्वचा पर लगाना। लेकिन कुछ लोग इसकी झाल या कहिए कि इससे आनेवाली तीखी महक के कारण इसके उपयोग से बचते हैं। लेकिन ये तीखी महक इस तेल को अधिक प्रभावी बनाती है। तो जानते है , त्वचा पर सरसों के तेल की मसाज और इसे लगाने के फायदे….

    1. फटी एड़िओं के लिए फायदेमंद है सरसों तेल

    सर्दियों में एड़ियां फटना काफी आम है , लेकिन किसी के लिए ये हमेशा की परेशानी होती है। अगर आप सरसो के तेल से पैरों पे मसाज करते है तो यह सरसों तेल एड़ियों को फटने से बचाता है और एड़ियां फटी भी हुई तो इसके नियमित इस्तमाल से फटी हुई एड़िओं से निजात पा  सकते है। खास बात यह है कि यह थकान दूर कर मसल्स को रिलैक्स करता है , जिससे त्वचा चमक उठती है।

    2. त्वचा में नमी ( मॉइश्चराइज ) लाने में सरसों का तेल है असरदार

     

    सरसों का तेल बॉडी पर  लगाने से यह स्किन मॉइस्चर को ब्लॉक करने का काम करता है। इससे त्वचा में रूखेपन की समस्या नहीं होती। इसे नियमित इस्तेमाल से त्वचा में नमी बनी रहती है।

    3. एलर्जी से बचाता है सरसों तेल 

    सरसों का तेल एंटीऑक्सीडेंट्स की तरह काम करता है। बॉडी पर अगर डेली बेसिस पर सरसों तेल से मालिश की जाए तो यह फंगल इंफेक्शन, जलन और खुजली जैसी एलर्जी को पनपने नहीं देता है।