Image: Google
Image: Google

    -सीमा कुमारी

    धनिया का इस्तेमाल हर भारतीय रसोई में किसी न किसी रूप में जरूर होता है। चटनी से लेकर खाने का स्‍वाद बढ़ाने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है। अगर धनिया की बात की जाए, तो खाने में भले ही मिर्च-मसाला न हो लेकिन अगर धनिया पत्ते से गार्निश‍िंग की जाए तो उसकी खूबसूरती और स्‍वाद में चार चांद लग जाते हैं।

    क्‍या आप जानते हैं कि धनिया सिर्फ खाने की खूबसूरती और स्‍वाद ही नहीं बढ़ाता, बल्‍कि इसका पानी आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि इसके पानी में भरपूर मात्रा में पोटेशियम, कैल्शियम , विटामिन-C और मैग्नीशियम पाया जाता है। जो सेहत के लिए किसी औषधीय गुण से कम नहीं है। सुबह खाली पेट धनिया का पानी (Coriander Water) पीना कई समस्याओं के लिए रामबाण इलाज है। आईए जानें धनिया पानी पीने के क्या-क्या फायदे हैं…

    • कहा जाता है कि धनिए के पानी का सेवन करने से आंख की रोशनी बढ़ती है। इसके लिए थोड़े से धनिए के बीज को कूट कर पानी में उबालें। फिर ठंडा करके मोटे कपड़े से छान लें और इसकी दो बूंद आंखों में डालने से आंखों की जलन, दर्द और पानी गिरने जैसी समस्याएं दूर हो सकती हैं।
    • बताते हैं कि धनिए के पानी का खाली पेट सेवन करने से शरीर की इम्यूनिटी पावर स्ट्रांग होती है। यह हमारे शरीर को कई रोगों से लड़ने की शक्ति भी देता है। धनिया में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट के गुण हमारे शरीर की प्रतिरक्षा शक्ति को अधिक मजबूत करते हैं।
    • ब्यूटी एक्सपर्ट्स का मानना है कि धनिए के पानी के इस्तेमाल से कील-मुहांसों और दाग-धब्बों से छुटकारा मिल सकता है और चेहरे की सुंदरता भी बढ़ती है।
    • एक खास और बात यह है कि घमौरियां होने पर धनिया के पानी से नहाने से इससे छुटकारा मिलता है।
    • रोज़ाना सुबह खाली पेट धनिया के पानी का सेवन करने से टूटते और कमजोर बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। यदि आप टूटते और कमजोर बालों से परेशान हैं तो धनिए के पानी के इस्तेमाल से छुटकारा मिल सकता है।