Morning Walk
Representational Pic

    Loading

    -सीमा कुमारी

    सेहतमंद रहने के लिए वॉक (Walking for health) करना बहुत जरूरी है। बीते कुछ सालों में देखा गया है कि ज्यादातर लोग हेल्थ को लेकर काफी जागरूक हो चुके हैं और सुबह या शाम को वॉक करना पसंद करते हैं। लेकिन,  कई लोग सेहतमंद रहने के लिए जिम में घंटों वर्कआउट भी करते हैं।

    हालांकि हेल्थ एक्सपर्ट्स  पैदल चलने को सबसे अच्छा वर्कआउट मानते हैं। उनके अनुसार, पैदल चलने से लोग कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं। लेकिन ये सवाल उठता है कि आखिर एक व्यक्ति को कितना पैदल चलना चाहिए? इसको लेकर कई शोध किए जा चुके हैं और अभी भी शायद और भी हो ही रहे होंगे। आइए जानें सेहतमंद रहने और लंबी उम्र के लिए रोजाना कितने कदम चलना चाहिए…

    • रिसर्च के अनुसार,  सेहतमंद रहने और लंबी उम्र की इच्छा रखने वाले लोगों को प्रतिदिन कम से कम  4400 कदम चलना चाहिए। अगर कदम में बढ़ोतरी कर दी जाए, तो भी कोई दिक्कत नहीं है। लेकिन एक दिन में अधिकतम 7500 कदम ही चलना चाहिए। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि आप एक दिन में एक बार ही 4400 कदम चलें। आप इसे कई भागों में बांट सकते हैं। अगर आप सुबह टहलना चाहते हैं तो सुबह टहलें या फिर शाम को भी टहल सकते हैं। वैसे विशेषज्ञ सुबह की वॉकिंग को ज्यादा बेहतर मानते हैं। 
    • एक्सपर्ट्स का मानना है कि बुजुर्ग आदमी को अपनी सामान्य चाल में उतनी ही देर चलना चाहिए, जितनी देर में वह थक जाएं। वॉक करते वक्त लंबी सांस लेनी चाहिए ताकि फेफड़ों को भरपूर ऑक्सीजन मिल सके।ऐसा रोज सुबह शाम करने से आप पूरेदिन एनर्जेटिक महसूस करेंगे।
    • रिसर्च के मुताबिक,  पैदल चलने से दिमाग और तंत्रिका-तंत्र (Nervous system)  में मौजूद हॉर्मोन बढ़ते हैं, जिससे तनाव कम होता है और दिमाग दुरुस्त रहता है। इसलिए सेहतमंद रहने के लिए डॉक्टर भी पैदल चलने की सलाह देते रहते हैं।
    • डायबिटीज के मरीजों के लिए पैदल चलना किसी वरदान से कम नहीं है। अच्छे खान-पान  के साथ पैदल चलना  भी बहुत जरूरी है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आपको रोज 3000 से 7500 कदम अवश्य चलना चाहिए। ऐसा करने से आपका शुगर लेवल कंट्रोल हो सकता है।

    इन सामान्य घरेलू उपायों को अपनाकर सेहतमंद रह सकते हैं।