जानें खीरे के बीजों के चमत्कारी फायदे

    -सीमा कुमारी

    गर्मी के मौसम में खीरा (cucumber) खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इस बात से सभी वाकिफ है कि गर्मियों में खीरे के सेवन से पेट को तो ठंडक मिलती ही है, इसके अलावा कई तरह की समस्याएं भी दूर होती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खीरे के बीज भी सेहत के लिए बड़ा लाभकारी है। खीरे के बीज में एंटीऑक्सीडेंट गुण, खनिज, पानी और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। इससे बाल और त्वचा अच्छे होते हैं। खीरे के बीज से कब्ज, वजन कम करना, मानसिक समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। आइए जानें इसके फायदे के बारे में-

    • डाइट एक्सपर्ट्स के अनुसार, खीरे के बीज खाने से बाल झड़ना बंद हो जाते हैं। इसके बीजों में प्रचुर मात्रा सल्फर पाया जाता है, जिससे बाल लंबे होते हैं और बेजान होने से भी बचता है। ऐसे में आप खीरे का जूस भी पी सकते हैं। इससे बालों के ग्रोथ में मदद मिलती है।
    • खीरे के बीज को सेहत ही नहीं, बल्कि सुंदरता के लिए भी गुणकारी माना जाता है। आमतौर पर, गर्मियों में होने वाले सनबर्न, ड्राई स्किन और टैनिंग की समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं खीरे के बीज। इसके सेवन से झुर्रियों की समस्या को दूर हो सकती है।
    • खीरे के बीज में ऐसा रसायन पदार्थ मौजूद होता है, जिससे दांत और मसूड़े मजबूत होते हैं और मुंह की बदबू भी दूर होती है। ऐसे में उन लोगों को खीरे के बीज का सेवन जरूर करना चाहिए जो अपने मुंह की बदबू से परेशान हैं।
    • एक्सपर्ट्स बताते हैं कि खीरे के बीज में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आंखों को स्वस्थ रखने में मदद कर करते हैं। ऐसे में इसके सेवन से आंखों की सूजन और जलन को कम किया जा सकता है।
    • इन सामान्य घरेलू नुस्खों को अपनाकर छोटी-मोटी समस्याओं को हम दूर कर सकते हैं।