जानें हार्ट अटैक के लक्षण, भूलकर भी इन संकेतों को न करें नजरअंदाज

    Loading

    नई दिल्ली : दिला का दौरा ((heart attack)) पड़ने से सिद्धार्थ शुक्ला का निधन हुआ है। इस घटना ने सबको हैरान कर दिया। न केवल टीवी इंडस्ट्री बल्कि सिद्धार्थ के फैंस भी इस खबर से बेहद दुखी है। सिद्धार्थ अपनी बेहतरीन एक्टिंग और फिटनेस के लिए जाने जाते थे, लेकिन महज 40 साल की उम्र में उनकी हार्ट अटैक आने से मौत हो गई। वर्तमान में युवाओं को हार्ट अटैक आने के मामले अधिक बढ़ रहे है।

    इस बात को नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है। सेहत से जुड़े सभी महत्वपूर्ण जानकारी हमें होनी चाहिए ताकि हम अपने सेहत को लेकर सावधान रहे या परहेज करें। हम आपको हार्ट अटैक से जुड़े लक्षणों के बारें में बता रहे है। चलिए जानते है क्या है दिल का दौरा पड़ने के लक्षण… 

    1. जी मचलना, अपच या पेट दर्द

    हार्ट अटैक के कई लक्षण है। विशेषज्ञ के अनुसार, कुछ लोगों में हार्ट अटैक के दौरान जी मचलना, सीने में जलन होना साथ ही अपच या पेट दर्द जैसे लक्षण होते है। इतना ही नहीं, लोगों को उल्टी भी हो सकती है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं में इस तरह के लक्षण ज्यादा दिखने की संभव है। 

    2. सीने में बेचैनी 

    सीने में बेचैनी होना यह हार्ट अटैक का सबसे आम संकेत है। अगर आपको हार्ट ब्लॉकेज हो रहा है या दिल का दौरा पड़ रहा है,  तो आपको बता दें कि अगर आपके छाती में दर्द, दबाव या जकड़न महसूस हो सकता है। लेकिन हर किसी में इसका अनुभव अलग- अलग हो सकता है। हार्ट अटैक के वक्त कुछ लोगों को लगता है कि उनके सीने पर हाथी बैठ गया है, वही कुछ लोगों को छाती में कुछ चुभोने या जलन महसूस होता है। 

    3. बाहों में दर्द 

    बाह में दर्द होना यह भी हार्ट अटैक आने के लक्षणों में से एक है। आपको बता दें कि विशेषज्ञों के मुताबिक हार्ट अटैक का दर्द लगभग हमेशा छाती से शुरू होता है और  बाहर की और बढ़ता जाता है। लेकिन हार्ट अटैक के कुछ मरीज ऐसे भी होते है जिन्हे मुख्य रूप से हाथ में दर्द है और बाद में हार्ट अटैक  सामने आया है। 

    4. चक्कर आना 

    चक्कर आना आम समस्या है पर यह एक समस्या से हार्ट अटैक आ सकता है। चक्कर आने की समस्या हो सकता है कि कई वक्त तक भूखे रहने की वजह से हो रही हो लेकिन आप अगर अचानक से अस्थिर महसूस करने लगते है और सीने में तकलीफ या सांस लेने में दिक्कत होती है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। इसका मतलब यह हो सकता है कि आपका रक्तचाप कम हो गया हो, क्योंकि आपका दिल उस तरह से पंप करने में सक्षम नहीं है, जैसा पहले था। ऐसे लक्षण आएं तो  हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है।   

    5. जबड़े या गलें में दर्द 

    वैसे तो गले या जबड़े का दर्द दिल से संबंधित नहीं है, लेकिन अगर आपके सिने में ठीक बीच में दर्द या दवाब है और ये आपके गले या जबड़े तक फैला हुआ है, तो यह दिल का दौरा यानी हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है। इन सभी लं सभी लक्षणों में से किसी एक भी लक्षण आप में दीखता है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।