Know what is the benefit of eating cheese

-सीमा कुमारी

दूध से बहुत सारी चीज़े बनती है जैसे दही, खोवा, मिठाई, पनीर आदि. इन्हीं में से एक है पनीर जिसके बारे में आज हम बात करेंगे. वैसे पनीर खाने की बात की जाये तो बहुत कम लोग ही है जो मुँह बनाते है नहीं तो सभी लोगों को पनीर खाना पसंद होता है. पनीर प्रोटीन, वसा, कैल्शियम, फॉस्फोरस, फोलेट और कई न्यूट्रीएंट्स से भरपूर है. पनीर से कई फेमस डिश तैयार की जाती हैं जैसे, शाही पनीर, पालक पनीर, पनीर पकौड़े, पनीर कोफ्ता आदि. इनका नाम आने पर हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है. पनीर खाने से कई सारे फायदे है. तो चलिए जानते है:

पनीर खाने के फायदें:

  • पनीर का सेवन न सिर्फ शुगर को कंट्रोल में रखता है बल्कि इससे मानसिक तनाव भी दूर होता है.
  • पनीर खाना प्रेग्नेंट महिलाओं के लिये अच्‍छा माना जाता है. क्योकि पनीर में ढेर सारे पोषक तत्‍व होते हैं. प्रेगनेंट महिलाओं को कैल्‍शियम की काफी आवश्‍यकता होती है जो कि पनीर में सबसे ज्‍यादा मौजूद होता है.
  • पनीर में अत्यधिक मात्रा में डायट्री फाइबर होते हैं जो भोजन के पाचन में बेहद मददगार साबित होता है. पाचन और पाचन तंत्र के लिए मेटाबॉलिज्म का रोल बहुत महत्वपूर्ण है. यह पाचन तंत्र के सुचारू रूप से चलने के लिए बेहद फायदेमंद और महत्वपूर्ण है.
  • इसमें मौजूद कैल्शियम और फॉस्फोरस हड्डियों के लिए फायदेमंद हैं. आर्थराईटिस जैसी बीमारियों के बचाव में सहायक है.
  • पनीर में पोटैशियम होता है जो कि बॉडी में मौजूद तरल पदार्थ को बैलेंस करने में मदद करता है. खून के अदंर पोटैशियम सोडियम को बढने से रोकता है. साथ ही यह ब्‍लड प्रेशर को लो भी करता है जिससे ब्‍लड की धम‍नियां ब्‍लॉक नहीं होती.