There are many advantages to eating bananas, must use

    -सीमा कुमारी

    ये तो सभी जानते हैं कि केला सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद फलों में से एक है। ऐसे में इसका सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। यह खाने में आसान होता है और सस्ता भी होता है। इसलिए ज्यादातर लोग इसे अपनी डायट में शामिल करते हैं। लेकिन, केले खाने का सही तरीका और समय पता होना भी जरूरी है। क्योंकि, अक्सर लोग सुबह काम में जाने की जल्दबाजी में खाली पेट केला ही खा लेते हैं। क्योंकि, उन्हें लगता है कि ऊर्जा से भरपूर फल है और उन्हें इसके जरिए दिन भर काम करने की ऊर्जा मिल जाएगी। लेकिन, जानकारों का मानना है कि खाली पेट केला नहीं खाना चाहिए। इससे स्वास्थ्य संबंधी बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे-

    • हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आप सोचते हैं कि केला खाने से आपको दिनभर के लिए ऊर्जा मिल जाएगी तो आप सही सोचते हैं। लेकिन खाली पेट बिल्कुल नहीं, क्योंकि खाली पेट केला खाने से आपको तुरंत ऊर्जा तो मिल जाएगी, लेकिन वह अस्थायी होगी। आपको जल्द ही थकान और सुस्ती महसूस होने लगेगी और फिर से भूख लग जाएगी। इसके बाद आपको ओवरईटिंग की समस्या भी हो सकती है। इसलिए बेहतर है कि आप सुबह नाश्ते में केले को शामिल करें, लेकिन खाली पेट बिल्कुल न खाएं। 
    • अधिकतर लोग रात में सोने से पहले केला खा लेते हैं, जबकि ऐसा नहीं बिलकुल भी करना चाहिए, क्योंकि रात में केला खाने से आप बीमार पड़ सकते हैं। इससे आपको खांसी एवं अपच की समस्या भी हो सकती है। इसलिए ऐसा करने से बचें।
    • एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, केले में पोटैशियम, फाइबर और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, लेकिन इसके साथ-साथ यह फल एसिडिक भी होता है। खाली पेट एसिडिक खाद्य पदार्थों का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए खाली पेट केले का सेवन बिल्कुल न करें। 
    • एक्सपर्ट्स के अनुसार,  खाली पेट केला दिल के लिए है नुकसानदेह साबित हो सकता है। क्योंकि, केले में पोटैशियम और मैग्नीशियम अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए अगर खाली पेट इसका सेवन किया जाए, तो खून में इन दोनों पोषक तत्वों की अधिकता हो सकती है, जिससे दिल को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए खाली पेट केला खाने से पहले विचार कर लें। 

    इन महत्वपूर्ण बातों को ध्यान रखते हुए ही केले का सेवन करें, वरना सेहत को नुकसान हो सकता है।