Yoga
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी 

    अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) आने में चंद दिन ही बचे हैं। ऐसे में इस दिवस को पूरी दुनिया में 21 जून को मनाया जाता है।योग दिवस को मानने का मुख्या उद्देश्य लोगों को ज्यादा से ज्यादा योग की आवश्यकता एवं महत्व के बारे में जानकारी देना। योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करें और इसके परिणाम से लाभान्वित हों, इसी के मद्देनजर योग दिवस मनाना शुरू किया गया। इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कोरोना महामारी की वजह से सरकार द्वारा सार्वजनिक आयोजन को स्थगित कर दिया गया है। ऐसे में इस साल ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ को घरों पर ही मनाया जाएगा। कोरोना काल में लोग मानसिक दबाव और तनाव से जूझ रहे हैं। यहीं नहीं, जो लोग कोरोना को मात देकर लौटे हैं, उनमें भी तनाव और बेचैनी जैसी समस्याएं देखी जा रही हैं। ऐसे में इस समस्या से निजात पाने में योग काफी मदद कर सकती है। आइए जानें  योग से होने वाले फायदे के बारे में…  

    • योग एक्सपर्ट्स के मुताबिक,योग करने का पहला फ़ायदा यह हमे बैठने का तरीका, प्राणायाम तथा ध्यान संयुक्त रूप से सिखाता हैं। नियमित रूप से अभ्यास करने वाले को अनगिनत  लाभ प्राप्त होते हैं। जैसे: मानसिक शक्ति, शारीरिक शक्ति, शरीर की टूट फूट से रक्षा, शरीर का शुद्ध होना।
    • नियमित रूप से योग का अभ्यास करने पर शरीर में स्फूर्ति आती है और लचीलापन भी बना रहता है। साथ ही साथ वजन कम करने में भी योग मदद करता है। वजन कम करने में मदद करने वाला कुछ योग आसन सूर्य नमस्कार, प्लेंक पोज, वरियर पोज, डाउनवर्ड डॉग पोज, शॉल्डर स्टेंड, ब्रिज पोज, ट्विस्टिड चेयर पोज और बो पोज आदि हैं।
    • रिसर्च के अनुसार,  योग तनाव दूर करने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। रोज योग करने से डिप्रेशन और घबराहट वाले लोगों को फायदा होता है। शवासन, चाइल्ड पोज, सीटेड फॉरवर्ड बेंड, स्टेंडिंग फॉरवर्ड बेंड और साइड स्ट्रेच कुछ ऐसे योग पोज हैं जो कि तनाव और घबराहट को दूर करते हैं।
    • कहा तो ये भी जाता हैं कि योग करने से दिमाग तेज होता हैं | योग के नियमित अभ्यास से दिमाग तेज होता है। हेडस्टेंड, पदमासन, हाफ स्पाइनल ट्विस्ट पोज और प्लो पोज जैसे योग आसनों से दिमाग को तेज करने में मदद मिलती है।
    • योग चेहरे की खूबसूरती बढ़ाता है। ऐसे में सिंगासन एक ऐसा आसन हैं। जिससे चेहरे की खूबसूरती बढ़ती हैं |इस आसन को करने के लिए आप वज्रासन में बैठकर घुटनों को थोड़ा सा खोल लें, अब हाथों की अंगुलियों को शेर के पंजे के समान खोलकर दोनों घुटनों पर रखें। इसके बाद सांस को अन्दर खींचकर जीभ बाहर निकालें और फिर सांस छोड़ते हुए शेर जैसी गजर्ना करें। गले की मांसपेशियों में तनाव लाएं। इस आसन का अभ्यास 3-4 बार कर सकते हैं।

    इन सामान्य बातों को जानने के बाद योग को सभी को जरूर अपनाना चाहिए।