जानें कैसे कोरोना से बचाव में कारगर है नींबू पानी

    -सीमा कुमारी

    कोरोना वायरस के बढ़ते हुए मामले को देख कर लोगों की चिंता बढ़ रही है। ऐसे में डॉक्टर लोगों को अपनी इम्युनिटी पावर बढ़ाने के लिए विटामिन-सी खाने की सलाह दे रहे हैं। कोरोना वायरस से बचाव के लिए ज्यादातर लोग आयुर्वेदिक नुस्खे भी अपना रहे हैं। वहीं, नींबू को कोरोना वायरस से बचाव के लिए सबसे कारगर माना जा रहा है।

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, नींबू में मौजूद पोषक तत्व कोरोना वायरस को शरीर में पनपने नहीं देते जिससे कोरोना वायरस अपनी पूरी ताकत से गले और शरीर के अंगों पर अटैक नहीं कर पाता। इसलिए कोविड-19 (Covid-19 pandemic) से बचने के लिए शुरुआत से ही नींबू का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा भी नींबू के कई और फायदे भी हैं-

    ऐसे बनाएं नींबू पानी:

    कोरोना इंफेक्शन से बचने और इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आपको नींबू पानी कुछ अलग तरीके से बनाना होगा। इसके लिए आपको गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर इसमें एक चम्मच चीनी, दो चुटकी काला नमक, 2 चुटकी पिसी हुई काली मिर्च डालकर दिन में दो बार पीना चाहिए। आप चाहें तो इसमें पुदीना और तुलसी के पत्ते भी डाल सकते हैं।

    क्या हैं इसके फायदे:

    नींबू पानी का एक फायदा ये भी है कि इसमें ब्लड प्रेशर और डायबिटीज को कम करने के गुणों के साथ ही तनाव और डिप्रेशन कम करने के गुण भी पाए जाते हैं। नींबू पानी पीने से आपका मूड तुरंत रिलैक्स हो सकता है।

    कब्ज की समस्या से ग्रस्त लोग भी नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं। हर सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से कब्ज की समस्या दूर हो सकती है। 

    नींबू के रस में अदरक का रस थोड़ी सी चीनी मिलाकर पीने से पेट दर्द से राहत मिलती है। सब्जियों और दालों पर नींबू निचोड़ कर खाने से सब्जियों के स्वाद और पोषक तत्व में वृद्धि होती है। इससे डिशेज को जल्दी पचाने में भी मदद मिलती है।