File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    ये तो सभी जानते हैं कि बादाम खाना सेहत के लिए अच्छा होता है। बादाम खाने से दिमाग तेज होता है और ताकत भी मिलती है। इसलिए घर के बड़े-बुजुर्ग हमेशा बादाम खाने की सलाह देते रहते हैं। ऐसे तो बादाम का सेवन लोग कई तरह से करते हैं, कच्चा या रोस्ट करके और डिशेज में मिलाकर खाना पसंद करते हैं। विशेषज्ञ बताते हैं कि  बादाम हेल्थ के लिए एक बेहतर ड्राई नट है। बादाम में कई पोषक तत्व  पाए जाते हैं, जैसे मैग्निशियम, प्रोटीन, कार्बोहाईड्रेट इत्यादि।

    जैसे हर किसी खाद्य-पदार्थ के कुछ फायदे होते हैं, तो उसके नुकसान भी होते हैं। अब अगर आप इसके फायदों से परिचित हैं और बादाम खाने के नुकसान को नहीं जानते हैं तो यह आपकी हेल्थ के लिए खतरा हो सकता है। चलिए जानें बादाम खाने के आश्चर्यजनक साइड इफेक्ट्स के बारे में…

    • ऐसा कहा जाता है कि जरुरत से ज्यादा बादाम का सेवन करने पर कब्ज और सूजन की समस्या हो सकती है। अगर आपका शरीर अधिक फाइबर इस्तेमाल करने का आदि नहीं है, तो आपका पेट भी खराब हो सकता है। क्योंकि बादाम को पचाना मुश्किल होता है।
    • बहुत अधिक मात्रा में बादाम का सेवन करने पर इसकी मात्रा शरीर में 1000 मिलीग्राम तक पहुंच सकती है, जिससे डायरिया, मोटापा और आंखों में धुंधलापन, सिर दर्द और चक्कर आने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
    • बादाम में काफी मात्रा में मैग्नीशियम होता है। 4-5 से ज्यादा बादाम खाने पर शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा बढ़ जाती है, और इससे दवाइयों का असर धीरे-धीरे कम होने लगता है।
    • आसान भाषा में कहें तो आप अगर किसी बीमारी की दवा ले रहे हैं, तो आपको बादाम खाने से बचना चाहिए।
    • विशेषज्ञों का मानना है कि बादाम के ज्यादा सेवन करने से शरीर की इम्युनिटी पवार पर असर  पड़ता है। साथ ही इससे त्वचा से संबंधित एलर्जी व अन्य परेशानियां हो सकती हैं।