Representable Photo
Representable Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    देश में कोरोना महामारी (Corona Pandemic) की दूसरी लहर दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है और हालात काबू से बाहर हो गई  हैं। पिछले कुछ दिनों से पूरे देश में लाखों की संख्या में लोग पॉजिटिव पाए जा रहे हैं  और हजारों लोगों की संक्रमण से मौत भी हो रही है।

    ऐसे में खुद को जितना सुरक्षित रख सकें उतना बेहतर। बचने के उपायों का पालन ज़रूर करें। रखने के जितने उपाय हैं। मास्क लगाने, साबुन से नियमित रूप से हाथ धोने और दो गज की दूरी के अलावा कुछ और भी सुझाव हैं, जिन्हें डॉक्टर अपनाने की सलाह दे रहे हैं। उनमें से एक है फ्रिज का ठंडा पानी पीने की जगह गुनगुना पानी पीना। आइए जानें गर्म पानी पीने से होने वाले फायदे के बारे में –

    • बदलते मौसम एवं कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने के लिए रोज सुबह खाली पेट 1 ग्‍लास गर्म पानी में नींबू डालकर पीएं। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसके नियमित सेवन से खांसी, सर्दी, जुकाम आदि भी दूर रहते हैं। अगर आपके गले में इंफेक्‍शन हो गया है और खराश आ गई है तो ऐसे में गर्म पानी का सेवन जरूर करें। 
    • गर्म पानी पीने से पाचन क्रिया अच्छी रहती है और इससे गैस की समस्या में भी राहत मिलती है। खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीने का आदत जरूर डालें। ऐसा करने से खाना जल्‍दी पचता है।
    • अगर आप दांत और मसूड़ों में दर्द से परेशान रहते हैं, तो ऐसे में प्रतिदिन सुबह गर्म पानी पीने की आदत डाल लें। इससे आपके दांत हेल्‍दी रहेंगे और स्‍वेलिंग में आराम भी मिलेगा. गर्म पानी पीते समय इस बात का ध्यान रखें कि पानी अधिक गर्म ना हो। ऐसा होने पर यह दातों के इनेमल को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • गर्म पानी का सेवन बालों और त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इससे बाल चमकदार बनते हैं और यह ग्रोथ के लिए के लिए भी बहुत फायदेमंद है।
    • गर्म पानी पीने से जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। हमारी मांसपेशियों का 80 प्रतिशत भाग पानी से बना हुआ है। इसलिए पानी पीने से मांसपेशियों की ऐंठन भी दूर होती है।