जानें पैरों के बीच तकिया लगाकर सोने के क्या हैं फायदे

    Loading

    आज कोरोना महामारी के बढ़ते मामले को लेकर लोगों में भय और दहशत का माहौल बना हुआ है। ऐसे में लोगों की नीद उड़ गई है। लोग अच्छे से सो नहीं पा रहे हैं। ये तो सभी जानते हैं कि अच्छी सेहत के लिए अच्छी और सुकून भरी नींद का होना बेहद जरूरी है और, ऐसा भी कहा जाता है कि आपके सोने का तरीका सही हो। सोने का तरीका कुछ इस प्रकार हो कि शरीर के किसी भी अंग पर किसी तरह का दबाव न पड़े। 

    यदि रात में दोनों पैरों के बीच तकिया लगाकर किसी एक करवट सोने की आदत आप डाल लेंगे तो फिर अच्छी नींद की भी आदत आपको हो ही जाएगी। इस तरह से सोने से न सिर्फ अच्छी नींद आती है, बल्कि, कई शारीरिक समस्याएं (physical problems) भी दूर हो जाती हैं। आइए जानें पैरों के बीच तकिया लगाकर सोने के क्या फायदे हैं?

    • ऐसा कहा जाता है कि पैरों के बीच तकिया लगाकर सोने से रीढ़ की हड्डी पर जोर कम पड़ता है। खासकर, गर्भवती महिलाओं को ऐसा जरूर करना चाहिए। क्योंकि, किसी एक ओर करवट लेकर सोने से रीढ़ की हड्डी पर जोर कम पड़ता है। जिससे कि गर्भावस्था में आरामदायक नींद आती है और इससे कोई नुकसान भी नहीं होता है।
    • आजकल की भाग-दौड़ भरी जीवनशैली के कारण कई लोग कमर और रीढ़ के दर्द से परेशान रहते हैं। इसलिए बहुत जरूरी है कि जब आप सोएं तो तकिये को दोनों पैरों के बीच रखकर एक करवट लेकर सोएं। ऐसा करने से कमर और रीढ़ की हड्डी पर जोर नहीं पड़ेगा। शरीर को आराम मिलेगा। दर्द शरीर से गायब हो जाएगा।
    • पीरियड्स के दौरान कई महिलाओं को पीठ दर्द की भी समस्या होती है। ऐसे में इससे बचने के लिए आप अपने घुटनों के पीछे तकिया लगा कर सो सकती हैं। इससे आपको पीठ और पैर दोनों के दर्द से राहत मिल सकती है।
    • कई बार आपने लोगों को देखा होगा कि वे तकिया सिर के नीचे रखने की बजाए पैरों में फंसाकर सोते हैं। इस आदत के लिए कई बार घरवाले आपको टोकते होंगे, लेकिन इस पोजीशन से थकावट के बाद पैरों को काफी आराम मिलता है।

    इन सामान्य घरेलू नुस्खों को अपनाकर पीठ दर्द की प्रोब्लेम्स से निजात मिल सकता है।

    -सीमा कुमारी