File Photo
File Photo

Loading

सीमा कुमारी

रक्त में शुगर की अधिक मात्रा को ही ‘डायबिटीज’ कहा जाता है. यह समस्या तब उत्पन्न होती है, जब इंसुलिन का काम बाधित हो जाता है. इंसुलिन एक हार्मोन है, जो पैंक्रियाज द्वारा बनाया जाता है. इंसुलिन, ग्लूकोज को एनर्जी में बदलने में मदद करता है. वहीं, जब इसकी कार्यप्रणाली बाधित हो जाती है, तब ग्लूकोज, उर्जा में परिवर्तित होने के बजाय रक्त में ठहर जाता है और जब ग्लूकोज का स्तर रक्त में बढ़ने लगता है, तब डायबिटीज़ की समस्या उत्पन्न होती है. वहीं, समय रहते अगर शुगर कम करने के उपाय न किए गए, तो डायबिटीज़ के कारण हृदय, किडनी, आंख, नर्व और त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. उच्च रक्त शुगर के लक्षणों में अक्सर पेशाब आना होता है, प्यास की बढ़ोतरी होती है, और भूख में वृद्धि होती है.

आयुर्वेदिक और घरेलू उपाय:

जामुन: जामुन इंसुलिन रेग्युलेशन में काफी फायदेमंद साबित होती है. इसलिए आप जामुन खाने के साथ−साथ उसके पत्तों को सुबह−शाम चबाएं. कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेग.

मखाने आएंगे काम: मखानों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह दिल से लेकर जोड़ों के लिए फायदेमंद माना जाता  है. लेकिन अगर आपको शुगर की समस्या है ,और आप उसे जड़ से खत्म करना चाहते हैं , तो आपको प्रतिदिन खाली पेट मखाने के पांच−सात दाने खाने होंगे. कुछ दिनों तक लगातार ऐसा करने से आपके ब्लड में शुगर लेवल खुद ब खुद कम होने लगेगीं.

करेले का सेवन: करेला स्वाद में भले ही कड़वा हो, लेकिन इससे होने वाले लाभ बड़े ही मीठे होते हैं. डायबिटीज के मरीजों को प्रतिदिन सुबह करेले का जूस जरूर पीना चाहिए. करेले में हाइपोग्लाइकेमिक बायो−केमिकल पदार्थ होता है, जो रक्त में शुगर के उच्च स्तर का इलाज करने के लिए उपयोगी होता है.

हल्दी: हल्दी में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं. शायद इसलिए चोट लगने से लेकर कई स्वास्थ्य व सौंदर्य समस्याओं को दूर करने के लिए इसकी मदद ली जाती है. अगर आपको शुगर की बीमारी है, तो आप शहद में एक चुटकी हल्दी और सूखे आंवले का पाउडर मिलाकर उसका सेवन करें. इससे आपकी स्थिति में काफी परिवर्तन आएगा.

पुदीना पत्ता: ठंड के मौसम में अक्सर लोग चटनी बनाकर उसका सेवन करना पसंद करते हैं. तो क्यों ना आप ऐसी चटनी बनाएं जो शुगर को भी जड़ से खत्म कर दें. इसके लिए आप पुदीने की पत्तियां लेकर उसमें अदरक का टुकड़ा, लहसुन और खट्टा अनारदाना मिक्स करके पीसें और चटनी बनाएं. आप अपने खाने के साथ इस चटनी का सेवन करें. यकीन मानिए, आपकी डायबिटीज की बीमारी सामान्य रहेगी.