File Photo
File Photo

Loading

हर साल (Every Year) विश्वभर में आज यानी 4 फरवरी (4 February) को विश्व कैंसर दिवस (World Cance Day) मनाया जाता है। यह दिन कैंसर मरीजों (Cancer Patients) को समर्पित है। यह दिन कैंसर से बचाव और उसके प्रति जागरूकता (Awarness) फैलाने के लिए मनाया जाता है। आज के समय में लोग इतने व्यस्त (Busy) हो गए हैं कि वह अपने सेहत का ख्याल (Health Care) नहीं रख पातें, जिसकी वजह से वह बहुत सी बीमारियों (Many Deseases) से घिर जाते हैं, जिसमें से एक है कैंसर। 

कुछ साल पहले तक कैंसर एक लाइलाज रोग माना जाता था, लेकिन हाल ही में इस बीमारी के इलाज के लिए कई रिसर्च किए गए हैं। जिसके बाद इसका उपचार खोजा गया है। जिससे पता चला है कि अगर समय रहते कैंसर की पहचान कर ली जाए तो उसका उपचार काफी हद तक किया जा सकता है। वहीं कैंसर दिवस पर कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जहाँ हर तरह के कैंसर के बारे में लोगों को जागरूक किया जाता है। साथ ही यह भी बताया जाता कि यह एक ऐसी बीमारी है, जो किसी भी उम्र में हो सकती है। इसलिए पहले से ही सतर्कता रखनी चाहिए। 

विश्व कैंसर दिवस का इतिहास (World Cancer Day History)-
विश्व कैंसर दिवस मनाने की शुरुआत सबसे पहले 1993 में स्विट्ज़रलैंड में UICC के द्वारा की गई थी। जिसमें अन्य प्रमुख कैंसर सोसाइटी, ट्रीटमेंट सेंटर, पेशेंट ग्रुप और रिसर्च इंस्टिट्यूट ने भी इसको आयोजित करने में मदद की थी। ऐसा बताया जाता है कि उस समय तकरीबन 12.7 मिलियन लोग कैंसर से पीड़ित थे। जिनमें से हर साल तकरीबन 7 मिलियन लोगों की मृत्यु हो जाती थी।

क्यों मनाया जाता है विश्व कैंसर दिवस (World Cancer Day Objective)-
विश्व कैंसर दिवस इस बीमारी के खतरे और लोगों को कैंसर के बारे में जागरूक करने के लिए मनाया जाता है। आज के समय में भी बहुत से ऐसे लोग हैं, जो ये समझते हैं कि बीमारी छूने से फैलती है, जिसकी वजह से लोगों का रवैया कैंसर पीड़ित के तरफ बहुत बेकार रहता है। ऐसे में इस गलत धारणाओं को कम करना भी इस दिन का उद्देश्य है। 

विश्व कैंसर दिवस की थीम (World Cancer Day Theme)-
इस साल विश्व कैंसर दिवस की थीम “मैं हूं और मैं रहूंगा” (“I am and I will”) रखी गई है। ये थीम साल 2019 से 2021 तक मतलब 3 साल के लिए रखी गयी है, जो इस साल भी कायम है।

कई तरह का होता है कैंसर (Different Type of Cancers)-
कैंसर कई तरह का होता है, लेकिन सबसे आम कैंसर स्तन कैंसर, सर्वाइकल कैंसर, पेट का कैंसर, ब्लड कैंसर, गले का कैंसर, गर्भाशय का कैंसर, अंडाशय का कैंसर, प्रोस्टेट (पौरुष ग्रंथि) कैंसर, मस्तिष्क का कैंसर, लिवर (यकृत) कैंसर, बोन कैंसर, मुंह का कैंसर और फेफड़ों का कैंसर होते हैं। जिससे आज के समय में भी बहुत से लोग पीड़ित है।