गंभीर से गंभीर बीमारियों में फायदेमंद है आम की पत्तियां, जानिए  कैसे?

    -सीमा कुमारी 

    गर्मियों में ‘आम’ सभी घरों में  खाया जाता है। बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई आम खाना पसंद करते है। फलों के राजा आम के फायदों से तो हम सभी अच्छे से वाकिफ हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आम के पत्ते भी बेहद फायदेमंद होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट गुण, विटामिन ए, बी और सी से भरपूर आम के पत्ते किसी औषधि से कम नहीं हैं। आइए जानें कैसे इसके इस्तेमाल से आप शुगर जैसी बीमारी से भी निजात पा सकते हैं…

    • एक्सपर्ट्स के अनुसार, कई बार किचन में काम करते हुए हाथ जल जाता है तो  ऐसे में आप आम के पत्ते  को जलाकर इसके राख को जले हुए स्थान में लगाने से काफी आराम  मिलता है। 
    • अगर आपको हिचकी आ रही हो और हिचकी बंद होने का नाम नहीं ले रही तो ऐसे में आम की पत्तियां उबालकर उससे गरारे करें। इससे काफी राहत मिल सकती  है।
    • हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते है कि, डायबिटीज को कंट्रोल करने में आम की पत्तियां बेहद कारगार है।  आम की पत्तियों का अर्क डायबिटीज और मोटापा के कंट्रोल में मदद करता हैं। डायबिटिक रोगियों में ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण के लिए भी ये काफी कारगार है। आम के पेड़ की पत्तियों में टैनिन यानी एंथोसायनिन होता है जो शुरुआती डायबिटीज का इलाज करने में मदद करता है।
    • अकसर लोग अपने बढ़ते वजन की समस्या से जुझ रहे हैं। इसके लिए आम की पत्तियां काफी उपयोगी है। एक्सपर्ट के अनुसार, आम की पत्तियों में पपाइन नामक एंजाइम और लेप्टिन नामक हार्मोन होते हैं, ये दोनों पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं और शरीर में फैट के जमाव को नियंत्रित करते हैं।
    • आम की पत्तियों का इस्तेमाल स्टोन की समस्या से राहत दिलाने के लिए किया जा सकता  है।  इस समस्या से निपटने के लिए आम की पत्तियों को पीस कर रातभर पानी में भिगाएं. सुबह उठकर इस पानी को पी लें. इससे स्टोन की समस्या खत्म हो जाती है। 
    • कान के दर्द में आम के पत्ते काफी मददगार साबित होते हैं।  कान में दर्द के दौरान आम के पत्तों को निचोड़कर इसका जूस निकाल लें और कुछ बूंदें कानों में डालें. इससे कानों का दर्द बहुत जल्दी ठीक हो जाता है। 
    • कहा तो ये भी जाता है कि,  शरीर की थकान  दूर के लिए भी आम की पत्तियां काफी लाभदायक होती हैं।  इसके लिए आम की कुछ पत्तियों को अपने नहाने के पानी में मिला दें और इससे स्नान करें. इससे बॉडी तरोताजा हो जाती है साथ ही थकान व बेचैनी से राहत भी मिलती है।

    इन सभी घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप छोटी-मोटी प्रोब्लेम्स से छुटकारा पाकर  सेहतमंद रह सकते है।