शादीशुदा पुरुष इस वक्त खा लें 2 इलायची, चौंका देंगे फ़ायदे

    Loading

    – सीमा कुमारी 

    अक्सर लोग इलायची से बनी चाय पीना पसंद करते हैं। और कई लोग ऐसे भी होते हैं, जो खाना खाने के बाद माउथ फ्रैशनर (cardamom mouth freshner) के लिए इलायची का सेवन करते हैं। इलायची का सेवन इसके अलावा अन्य बीमारियों में भी किया जाता है, जैसे- सीने में होने वाली जलन,  ऐसिडिटी, कब्ज, पेट में ऐंठन आदि। आइए जानें इलायची के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में-  

    •  हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, मुंह में छाले हो जाने पर इलायची को महीन पीसकर, उसमें पिसी हुई मिश्री मिलाकर मुंह में थोड़ी देर तक चबाने से मुंह के छाले से राहत मिल सकती है।
    • एक्सपर्ट्स का मानना है कि, इलायची का सेवन पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कहते हैं, कि पुरुषों को रात में सोने से पहले कम से कम दो इलायची जरूर खाना चाहिए। नियमित रूप से   इलायची का सेवन करने से पुरुषों की यौन शक्ति बढ़ती है और नपुंसकता दूर हो जाती है। क्योंकि, इलायची यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती है। आप इसे पानी या फिर दूध के साथ भी ले सकते हैं।
    • इलायची ,(cardamom) में कई पोषक तत्व पाए जाते है, जैसे- कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन और फॉस्फोरस आदि, जो स्वस्थ्य शरीर के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं। इसके नियमित सेवन से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से भी बचा सकता है।
    • आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी के अनुसार रात को सोने से पहले कम से कम 2 इलायची को गर्म पानी से खाने से खर्राटे की समस्या दूर हो सकती है।
    • इलायची में एंटी- इंफेलेमेंटरी तत्व (cardamom anti inflammatory) मुंह का कैंसर, त्वचा के कैंसर से लड़ने में काफी कारगर होते हैं। ऐसे में इसका सेवन मुंह का कैंसर, त्वचा के कैंसर से लड़ने वाले मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद है।
    • बढ़ते वजन और मोटापे से परेशान लोगों के लिए इलायची का सेवन बहुत लाभकारी माना जाता हैं। ऐसे में उन लोगों को अपनी डाइट में इलायची को जरुर शामिल करना चाहिए। इसमें मौजूद पौषक तत्व तेजी से वजन घटाने में मदद करती है। इसके अलावा, अनिद्रा से परेशान लोगों के लिए इलायची का सेवन अवश्य करना चाहिए।  इसके सेवन से अनिद्रा भी दूर होती है।

    इन सामान्य घरेलू नुस्खों को अपनाकर अनिद्रा, खर्राटे की समस्या, कैंसर आदि प्रोब्लेम्स से छुटकारा पाया जा सकता है।