किसी दवा से कम नहीं हैं तरबूज के बीज, जानें इसके औषधीय फायदे

    Loading

    गर्मी के दिनों में मिलने वाला तरबूज, एक प्रकार का फल है। गर्मियों में तरबूज का सेवन करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है, कहते हैं कि तरबूज खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती और इससे शरीर ठंडा भी रहता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तरबूज का बीज जिसे खाते समय ज्यादातर लोग बेकार समझ कर फेंक देते हैं, वह कितना गुणकारी है? तरबूज के बीज स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। आइए जानें तरबूज का बीज सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है?

    • बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों से जुड़ी कई बीमारियां होने लगती हैं। ऐसे में तरबूज का बीज बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए एक कप भुने हुए तरबूज के बीज का रोज सेवन करने से हड्डियों से संबंधित रोगों में काफी राहत मिल सकती है।
    • डायबिटीज के मरीज के लिए तरबूज के बीज किसी वरदान से कम नहीं हैं। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को तरबूज के बीज का सेवन जरूर करना चाहिए। इसके सेवन से शरीर में ब्लड शुगर लेवल कम होता है। शुगर पेशेंट को तरबूज के बीजों से बनी चाय जरूर पीनी चाहिए।
    • रिसर्च के मुताबिक, तरबूज के बीज वजन घटाने में भी काफी मदद करते हैं। इसमें बहुत कम कैलोरी होती है, इसलिए तरबूज के साथ इसके बीजों को भी जरूर खाएं।
    • तरबूज के बीज प्रोटीन और विटामिन के अच्छे स्रोत तो हैं ही, इसके अलावा इसमें ओमेगा-3 और ओमेगा-6, जस्ता, मैग्नीशियम जैसे पौष्टिक तत्व भी पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। ऐसे में गर्मियों में तरबूज के साथ बीज का भी सेवन जरूर करें।
    • तरबूज के बीज बालों और स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद हैं। इसमें पाए जाने वाले तत्व बालों के विकास के लिए अच्छे होते हैं। साथ ही तनाव भी दूर करते हैं। वहीं भुना हुआ तरबूज का बीज खाने से मुंहासे भी कम होते हैं।

    इन सभी बातों को जानने के बाद आप जरूर तरबूज के बीज को फेकेंगे नहीं।

    -सीमा कुमारी