मुसीबत बन सकती है प्रोटीन की कमी, हो सकती हैं ये समस्याएं

    Loading

    एक स्वस्थ शरीर के लिए उचित मात्रा में प्रोटीन का होना बेहद जरूरी है, क्योंकि प्रोटीन (Protein) शरीर की मांसपेशियों को बिल्ड अप करने से लेकर एनर्जी देने तक का बड़ा महत्वपूर्ण काम करता है। अगर शरीर में प्रोटीन की कमी (protein deficiency) हो जाए तो इसका प्रतिकूल असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। आईए जानें प्रोटीन की कमी से क्या समस्याएं हो सकती हैं…

    • डॉक्टरों के मुताबिक, हड्डियों (Bones) एवं मांसपेशियों (muscles) की मजबूती के लिए सिर्फ कैल्शियम (Calcium) ही काफी नहीं है, बल्कि प्रोटीन (Protein) हड्डियों की ताकत और उसके घनत्व को बनाए रखने में बड़ी भूमिका निभाता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि पर्याप्त मात्रा में अपनी डाइट में प्रोटीन शामिल करें।
    • प्रोटीन की कमी से इम्यून सिस्टम (immunity system) कमजोर होता है, जिसके कारण लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity power) भी कमजोर हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कई तरह के इंफेक्शन से बचने के लिए अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन शामिल करें।
    • हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर लिवर (liver problems) से जुड़ी समस्या होने लगती हैं और अगर समय रहते इसका उपाय नहीं किया गया तो आगे चलकर गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।
    • शरीर में प्रोटीन की कमी का सीधा असर स्किन, बाल और नाखूनों पर भी पड़ता है। रिसर्च के मुताबिक, सही मात्रा में शरीर को प्रोटीन न मिलने पर त्वचा में रेडनेस, पतले व बेजान बाल, टूटे नाखून जैसी समस्याएं देखने मिल सकती हैं। इसलिए इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें।
    • विशेष तौर पर बच्चों के विकास के लिए बच्चों की डाइट में उचित मात्रा में प्रोटीन का होना बेहद ही जरूरी है। क्योंकि, प्रोटीन की कमी होने पर उनका विकास रुक सकता है या फिर धीमा पड़ सकता है। इसलिए कोशिश करें कि अपने बच्चों की डाइट में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन दें।
    • एक स्टडी के अनुसार, जो लोग ज्यादा एमिनो एसिड (amino acid rich food) युक्त चीजों का सेवन करते हैं, उनके शरीर की मांसपेशियां कमज़ोर नहीं होती हैं, बल्कि हेल्दी और मजबूत होती हैं।
    • प्रोटीन (protein) से ही शरीर में मसल्स बनते हैं। अगर आपने कई महीनों तक जिम कर अच्छी बॉडी बना ली और फिर जिम छोड़ दिया, तो लगातार शरीर में प्रोटीन की सप्लाई न होने के कारण शरीर ढल सकता है। लेकिन, एक सुझाव ज़रूर है कि डॉक्टरों की सलाह आपको जरूर लेनी चाहिए, ताकि आप सही मात्रा में प्रोटीन ले सकें।

    -सीमा कुमारी