प्रेग्नेंसी के दौरान इन समस्याओं से बचाता है राजमा, लेकिन हैं नुकसान भी, ज़रूर जानें

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: शायद ही ऐसा कोई घर होगा जहां राजमा चावल बनता न हो। बच्चे से लेकर बड़ों तक सब इसे चाव से खाना पसंद करते हैं। राजमा (Rajma) पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ऐसे में इसका सेवन करने से पेट स्वस्थ रहने के साथ बेहतर शारीरिक विकास में भी मदद मिलती है।लेकिन, प्रेगनेंसी में इसका सेवन करना चाहिए इसको लेकर महिलाओं के मन में कई सवाल उठते हैं।

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, प्रेगनेंसी के दौरान राजमा का सेवन किया जा सकता है। इसके सेवन से महिलाओं के सभी पोषक तत्वों मिलते हैं। इसके साथ ही यह प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स भी माना जाता है। ऐसे में वेजिटेरियन महिलाओं को प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए खासतौर पर इसका सेवन करने चाहिए। आइए जानें प्रेगनेंसी के दौरान राजमा खाने के फायदे, नुकसान के बारे में:

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, प्रेगनेंसी के दौरान राजमा का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ती है। ऐसे में बीमारियों से बचाव रहता है। साथ ही थकान, कमजोरी दूर होकर एनर्जेटिक महसूस होता है। ऐसे में राजमा का सेवन करने से मां के साथ गर्भ में पल रहे बच्चे का भी बीमारियों से बचाव रहता है।

    एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, प्रेगनेंसी में महिलाओं को खून की कमी होने का खतरा रहता है। ऐसे में इस दौरान राजमा का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है। इसमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में इसका सेवन करने से गर्भावस्था में खून की कमी नहीं होती है।

    प्रेगनेंसी (pregnancy) के दौरान राजमा का सेवन करने से गर्भ में पल रहे बच्चे का बेहतर तरीके से विकास होता है। साथ ही जन्म दोष से बचाव रहता है। इसके अलावा राजमा का सेवन करने से प्रीमेच्योर डिलीवरी का खतरा कई गुणा कम होता है।

    प्रेगनेंसी में राजमा खाने के नुकसान

    एक्सपर्ट्स के मुताबिक, प्रेग्‍नेंसी के दौरान अधिक मात्रा में राजमा खाने से बचना चाहिए। क्योंकि, ऐसा करने पर आपको कई नुकसान हो सकते हैं।  

    राजमा में प्‍यूरिन होता है जो गठिया या पथरी का कारण बन सकता है।ज्‍यादा राजमा खाने से गैस ऐंठन की समस्या हो सकती है। राजमा में मौजूद फोलिक एसिड की अधिकता के कारण कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। आहार में अधिक आयरन लेने की वजह से मस्तिष्क को नुकसान पहुंच सकता है और हार्ट अटैक ट्रिगर हो सकता है।