जिद्दी से जिद्दी झाइयां भगाएं दूर, लगाएं उड़द दाल का फेस पैक

    – सीमा कुमारी

    खूबसूरत और बेदाग चेहरे की हर किसी को चाहत होती है। लेकिन, कई बार कुछ कारणों से चेहरे पर अनचाहे दाग और धब्बे उभर आते हैं। जिससे चेहरे पर मौजूद एक छोटा सा भी दाग आपके आत्मविश्वास को कम कर सकता है। ऐसे में जरूरी है कि चेहरे की सही देखभाल की जाए। अगर आप नहीं जानते हैं, तो लीजिए अब जान लीजिए। प्रोटीन से भरपूर दालों में बहुत सारे विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो शरीर को पोषण देते हैं, लेकिन सिर्फ अच्छी सेहत ही नहीं बल्कि आपकी खूबसूरती के कई राज भी इन दालों में छिपे हुए हैं। स्किन संबंधी समस्याएं भी इन से दूर की जा सकती हैं।

    आइए जानें उड़द की दाल के घरेलू फेस पैक बनाने के बारे में:

    • ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले 4 चम्मच उड़द दाल को पानी में रातभर भिगोकर रखें। अगले दिन सुबह दाल को पीसकर उसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में 1 चम्मच चंदन पाउडर और 1 चम्मच गुलाब जल डालकर अच्छे से मिक्स करें। तैयार हुए इस स्क्रब को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने पर पानी से धो लें। कुछ दफा ऐसा करने से चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा मिल सकता है।
    • कील-मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए उड़द दाल के पेस्ट में 1 चम्मच एलोवेरा जेल, चुटकी भर हल्दी और गुलाब जल मिलाएं। इस फेस पैक को चेहरे पर 30 मिनट लगाकर रखें और सूखने पर पानी से साफ कर लें।
    • टैनिंग की समस्या से निजात पाने के लिए उड़द दाल के पेस्ट में 1 चम्मच गुलाब जल, 1 चम्मच चंदन पाउडर, 1 बादाम को पीसकर डालें और अच्छे से मिलाएं। अब इस फेस पैक को 30 मिनट तक चेहरे पर हुए टैनिंग पर लगाएं।

    जब पैक सूख जाए तो उसे पानी से साफ करें और फिर एलोवेरा जेल से चेहरे पर मसाज करें। इन सामान्य घरेलू उपायों की मदद से जिद्दी से जिद्दी झाइयों को आप आसानी से दूर कर सकते हैं।