तम्बाकू को कहें ‘ना’ और स्वास्थ्य बीमा को कहें ‘हां’ : धीरेंद्र

Loading

मुंबई. इंश्योरटेक कंपनी ‘टर्टलमिंट’ के सह-संस्थापक धीरेंद्र मह्यावंशी ने कहा है कि मानव शरीर और मन बहुत लचीला है. वर्तमान कोविड-19 महामारी से दुनिया भर के लोग जिस तरह से निपट रहे हैं, वह एक मिसाल बन रही है. करोड़ों लोग दैनिक व्यायाम या दैनिक अनुष्ठान की तरह ‘प्राणायाम ’करके अपनी प्रतिरक्षा बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. वर्तमान महामारी ने निश्चित रूप से हमें आश्चर्यचकित कर दिया है, लेकिन जो लोग अपने स्वास्थ्य की देखभाल कर रहे हैं या जो धूम्रपान ना करने वाले हैं, वे शायद इससे निपटने के लिए बेहतर तरीके से तैयार हैं.

स्वास्थ्य-प्रथम दृष्टिकोण : तंबाकू का उपयोग घटा

धीरेंद्र ने कहा कि संभवतः पहली बार विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने तंबाकू का उपयोग करने वाले पुरुषों की संख्या में गिरावट आने की बात कही है, जो वैश्विक तंबाकू महामारी में एक शक्तिशाली बदलाव का संकेत है. डब्ल्यूएचओ द्वारा दिसंबर 2019 में जारी की गई एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले दो दशकों के दौरान, समग्र वैश्विक तंबाकू उपयोग 2000 में 1.397 बिलियन से 2018 में 1.337 बिलियन तक गिर गया है. यह स्वास्थ्य प्रथम दृष्टिकोण को रेखांकित करने वाली एक अत्यधिक सकारात्मक चीज है . तंबाकू  सेवन छोड़ना सबसे अच्छी बात यह है , इससे दूसरी सबसे अच्छी चीज जो आप कर सकते हैं, वह है एक गंभीर बीमारी पॉलिसी या कैंसर बीमा पॉलिसी खरीदना.

एक गंभीर बीमारी बीमा या कैंसर पॉलिसी क्यों खरीदनी चाहिए ?

धीरेंद्र ने कहा कि यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो निश्चित रूप से आपको इस हानिकारक आदत को छोड़ने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए. हालांकि आपको यह भी समझने की आवश्यकता है कि धूम्रपान करने वालों को कैंसर होने का अधिक खतरा है. इस प्रकार, धूम्रपान छोड़ने की कोशिश करने के अलावा, आपको एक गंभीर बीमारी बीमा पॉलिसी या कैंसर बीमा पॉलिसी खरीदने पर भी विचार करना चाहिए. कैंसर का उपचार एक व्यक्ति पर एक भावनात्मक और वित्तीय बोझ बन सकता है. कैंसर या विभिन्न अन्य गंभीर बीमारियों के इलाज की लागत बहुत अधिक हो सकती है.

यह भी संभव है कि आपकी बीमारी के कारण आपको अपने काम कम करना पड सकता है या फिर  काम से छुट्टी लेनी पड सकती है. यह आपको बहुत मुश्किल स्थिति में डाल देगा जहां आपके मासिक खर्चों में वृद्धि होने लगती है जबकि आपकी मासिक आय कम होना शुरू हो सकती है.  ऐसे परिदृश्य में, एक गंभीर बीमारी पॉलिसी या कैंसर बीमा पॉलिसी आपके बचाव में आ सकती है. पॉलिसी के प्रकार के आधार पर, आप निदान पर एकमुश्त भुगतान प्राप्त कर सकते हैं और यहां तक कि बीमारी के इलाज के लिए कवर प्राप्त कर सकते हैं . इस प्रकार, सही बीमा पॉलिसी उस समय किसी गंभीर बीमारी के वित्तीय बोझ के कुछ हिस्से को कम करने में मदद कर सकती है जब आपको इसकी सबसे अधिक आवश्यकता होती है.

आपको किस तरह की पॉलिसी का चयन करना चाहिए?

एक व्यापक स्वास्थ्य बीमा (या एक फ्लोटर पॉलिसी जो आपके परिवार के सभी सदस्यों को कवर करती है) चिकित्सा रोगों की एक श्रृंखला के लिए  कवर प्रदान कर सकती है. अधिकांश स्वास्थ्य बीमा जो वर्तमान में बाजार में उपलब्ध हैं, कैंसर सहित लगभग सभी प्रमुख गंभीर बीमारियों को कवर करता हैं. हालांकि, इन नीतियों द्वारा प्रदान किया जाने वाला बीमा कवर आमतौर पर कई उप-सीमाओं के अधीन होता है, जिससे विभिन्न महत्वपूर्ण बीमारियों और स्थितियों के भुगतान को सीमित किया जाता है. ये स्वास्थ्य  बीमा योजनाएं आम तौर पर केवल अस्पताल में भर्ती होने पर ही कवर करती हैं और वह भी उन अस्पतालों में जो भारत में हैं. ये योजनाएं बहुत कम बार इलाज की पूरी लागत को कवर करती है . जब गंभीर बीमारियों की बात आती है, तो आपको एक बीमा पॉलिसी की आवश्यकता होती है जो विशेष रूप से इन बीमारियों को कवर करती है. ऐसे में आपके पास दो विकल्प हैं. आप या तो एक गंभीर बीमारी बीमा पॉलिसी या कैंसर बीमा पॉलिसी खरीदने का विकल्प चुन सकते हैं.

कई गंभीर बीमारियां होती हैं कवर

एक गंभीर बीमारी बीमा पॉलिसी कई गंभीर बीमारियों जैसे कैंसर, हृदय रोग, गुर्दे की विफलता आदि के खिलाफ बीमाधारक को कवर करती है . पॉलिसी एक गंभीर बीमारी के निदान के समय एकमुश्त भुगतान प्रदान करेगी. हालांकि, यह जरूरी है कि वह बीमारी पॉलिसी के गंभीर बीमारी कवर लिस्ट में हो. आप एक गंभीर बीमारी बीमा  के बजाय एक विशिष्ट कैंसर बीमा पॉलिसी का विकल्प चुन सकते हैं. एक नियमित गंभीर बीमारी बीमा योजना केवल एकमुश्त लाभ प्रदान करेगी. दूसरी ओर, एक कैंसर बीमा पॉलिसी, अस्पताल में भर्ती होने, विकिरण, कीमोथेरेपी और सर्जरी सहित कैंसर निदान और उपचार से जुड़ी कई लागतों को कवर करती है. यही कारण है कि एक बीमा पॉलिसी खरीदना महत्वपूर्ण है, जो कैंसर के उपचार से जुड़े अधिकांश खर्चों के साथ एक व्यक्ति की मदद कर सकता है.