Surefire benefits of onion in winter help in digestion, diabetes, infection, allergy

-सीमा कुमारी 

भारतीय किचन में प्याज का एक अहम रोल होता है. इसके बिना भारतीय किचन अधूरी मानी जाती है. इसे काटते समय आंखों में पानी जरूर आता हैं लेकिन गर्मियों में हम प्याज सलाद के रूप में इस्तेमाल करते हैं. पेट को ठंडा रखने के लिए इसे खाने से जो अनगिनत फायदे होते हैं, उसका कोई मुकाबला नहीं है. गर्मियों में कहा जाता है, कि प्याज खाने से लू नहीं लगती है, और प्याज डायबिटीज़ व कैंसर जैसी बीमारियों से बचाने में भी सक्षम है, पर सर्दियों में प्याज खाने के और भी फायदे हो सकते हैं.

प्याज में क्वीरसेटिन की मात्रा काफी अधिक होती है. क्वीरसेटिन में फ्लेवॉनोएड होता है, जिसमें एंटी-हिस्टामाइन गुणों की भरमार होती है. इसलिए प्याज में मौजूद क्वीरसेटिन कोशिकाओं में निकलने वाली एलर्जीन हिस्टमाइन को रोकती है. इतना ही नहीं प्याज सर्दियों में स्किन पर होने वाली एलर्जी  को भी रोकती है.साथ ही प्याज हमारे शरीर में सूजन की समस्या को भी दूर करने में यह मदद कर सकती है. प्याज डायबिटीज़ रोगियों के लिए तो फ़ायदेमंद है, ही साथ ही संक्रमण से लड़ने,दांतो और पाचन के लिए भी फ़ायदेमंद है.लेकिन डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना भूल जाते हैं जो सर्दियों में हमें बीमारियों से तो दूर रखते ही हैं साथ ही शरीर में भी गर्माहट देती है.

प्याज के पौष्टिक तत्व:

  • पोषण मात्रा (100 ग्राम)
  • कैलोरी- 40
  • प्रोटीन- 1.1 ग्राम
  • फैट- 0.1 ग्राम
  • पानी- 89%
  • फाइबर- 1.7 ग्राम
  • कार्बोहाइड्रेट-9.3 ग्राम
  • शुगर- 4.2 ग्राम

सेहत के लिए प्याज के फायदे:

प्याज का रस रक्त शर्करा को नियंत्रित करती है, प्याज में क्रोमियम होता है. जिस कारण यह मधुमेह के मरीजों के लिए फ़ायदेमंद है. साथ ही इसमें सल्फर, क्वेरसेटिन व एंटीडायबिटिक गुण भी होते हैं, जो रक्त शर्करा पर सकारात्मक असर डाल सकते हैं. इसलिए, मधुमेह जैसी समस्या से बचने के लिए प्रतिदिन सीमित मात्रा में प्याज का सेवन किया जा सकता है. वहीं अगर कोई मधुमेह से ग्रस्त है, तो उसे डायबिटीज की दवा के साथ-साथ प्याज का सेवन करना चाहिए.

पाचन को बेहतर करने में:

प्याज फाइबर और प्री-बायोटिक्स का एक बड़ा स्रोत है,जो आंत के स्वास्थ्य के लिए काफी जरूरी है. प्याज एक ऐसा आहार है जो प्री-बायोटिक्स में समृद्ध होता है. शरीर को कैल्शियम के अवशोषण में सुधार करने में मदद कर सकता है और हड्डियों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.