कांटों भरे गुलाब के हैं अनेकों लाभ

-सीमा कुमारी

आप लोगों ने फूलों के बहुत सारे नाम सुने होंगे. लेकिन उसी में से एक है गुलाब का फूल. आज हम लोग बात करेंगे गुलाब के फूल के बारे में. भारत में फूलों का राजा गुलाब जिसकी खूबसूरती और रंगों के लोग दिवाने हैं. गुलाब फूल की बात की जाये तो गुलाब का फूल आसानी से मिलने वाले फूलों में से है. गुलाब फूल सबको पसंद होता है. ऐसा बहुत ही कम लोग आपको देखने को मिलेंगे जिसको गुलाब पसंद नहीं है. माना जाता है की गुलाब का फूल प्यार का संकेत होता है. लोग इसे प्यार का इजहार करने के लिए इस्तेमाल करते है. देश में हर साल होने वाली 1 करोड़ शादियों में गुलाब की भारी डिमांड होती है. गुलाब  फूल के डाली में भले ही काटें होते है लेकिन उससे कई गुणा ज्यादा गुलाब से लाभ भी मिलता है जानिए कैसे ?

गुलाब से मिलने वाला लाभ :-

  • संक्रमण ठीक करने में गुलाब की पंखुड़ियों के उपयोगी होते हैं. गुलाब की पंखुड़ियों से बनीं चाय पीने से लिवर की रक्षा कई प्रकार के संक्रमण बचाव होती है. दरअसल गुलाब में पाए जाने वाले तत्व लिवर के लिए उत्तम माने जाते हैं और यह सभी तत्व यकृत में पित्‍त के उत्‍पादन में सुधार करते हैं. इसके चाय पीने से गले में आराम मिलता है, और गले की खराश तुरंत दूर हो जाती है. जिससे आप स्वस्थ महसूस करते है.
  • आँखों के पलको की सूजन कम करने में सहायक है. गुलाब के फूलों को पीसकर लगाने से पलकों की सूजन कम हो जाती है. इसके अलावा दांत पर मलने से दांत संबंधी रोगों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है.
  • गुलाब आपकी त्‍वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है. गुलाब का फूल विटामिन सी, ई, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर है और इसका अर्क त्‍वचा की खुजली, ड्राईनेस, धब्बों को हटाने, कोलेजन को बढ़ावा देने और त्वचा को पोषण देता है. इसलिए इसके अर्क और पत्तियों का इस्‍तेमाल स्किन मॉइस्चराइजिंग लोशन या गुलाब जल के तौर पर किया जाता है.
  • अगर आपको यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन की समस्या है तो गुलाब का सेवन करें. गुलाब की पंखुड़ियां में एंटी-बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं जो कि यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन को सही कर देते हैं.
  • गुलाब के अर्क को 2-3 बूंद आंखों में डालने से आँखों के बीमारी से राहत दिलाने में बहुत लाभ होता है.

“गुलाब से पूछो कि….  

दर्द क्या होता है

देता है पैगाम मोहब्बत का

और खुद कांटों में रहता है”