यह होते हैं हाथ से खाना खाने के फायदे

-सीमा कुमारी

आज कल के लाइफस्टाइल में लोग खाना खाने के लिए हाथों का यूज़ करना भूल ही गए हैं, सिवाय स्पून ,नाइफ , फोर्क आदि क्योकि उनका मानना है की हाथों से खाना तो अनपढ़ ,गवार ही खाते है, अगर वे भी ऐसा करने लगे तो अनपढ़ और पढ़े-लिखे में क्या अंतर रह जायेगा, लेकिन उनकी मानसिकता बहुत ही छोटी है ,आज तो विदेशो में लोग स्पून ,नाइफ को छोड़ कर  हांथो से खाना खाने लगे, आज हम जानेगे हांथो से खाना खाने के क्या फायदे है.

  • हाथ से खाना खाते समय हम हाथ धोने पर विशेष ध्यान देते हैं, जबकि चम्मच से खाना खाते वक्त हम रखा हुआ चम्म्च प्रयोग करते हैं, जिसमें जीवाणुओं की उपस्थिति की संभावना अधिक होती है.
  • वैज्ञानिकों का मानना है कि भोजन को छूने से मस्तिष्क को संतुष्टि का अहसास होता है। केवल छूने भर से मस्तिष्क यह सोचने लगता है कि खाना स्वादिष्ट है। हालांकि, तीन अलग-अलग शोधों के जरिये शोधकर्ताओं ने बताया है कि छुरी-चम्मच के बदले हाथों से खाने का फायदा उन्हीं लोगों को मिलता है, जो अपनी डाइट को नियंत्रित रख पाते हैं। इसका कारण यह है कि हाथों से खाते हुए इंसान अक्सर अपनी डाइट से ज्यादा खा लेता है.
  • जब हम हाथ से खाना खाते हैं तब उंगुलियां और हाथ के उंगूठे आपस में मिलने से जो मुद्रा बनती है, उसके कारण शरीर में विशेष रूप से ऊर्जा पैदा होती है जो शरीर को स्वस्थ्य रखने में सहायक है.
  • हाथ से खाना खाना स्पर्श चिकित्सा समान है। इसमें हमारे हाथ, मुंह, पेट और दिमाग में भी एक तरह का संबंध बनता है शरीर के आंतरिक संकेतों के जरिए ही खाना पचता है। इससे शरीर सुपोषित होता है.
  • अगर खाना ज्यादा गर्म हो तो चम्मच से खाते वक्त पता नहीं चल पाता और अक्सर मुंह जल जाता है लेकिन हाथ से खाना खाते वक्त आपको आसानी से पता लग जाता है कि खाना कितना गर्म है आप उसे खा सकते हैं यै नहीं इसलिए अगर आप हाथ से खाना खाएंगे तो आपका मुंह कभी नहीं जलेगा.