बिना तकिये के सोने पर होंगे ये फायदे

-सीमा कुमारी

इस दुनिया में आधे से ज्यादा लोग ऐसे हैं जो तकिये के बिना सोना पसंद नहीं करते हैं। तकिया भले की आराम की नींद देता है लेकिन उससे नुकसान भी उतना ही है। बहुत लोग सोचते हैं कि अगर तकिये के बिना सोयेंगे तो गर्दन में दर्द हो जायेगा। तो आप गलत हैं बल्कि बगैर तकिये के सोने से आपको कई तरह के शारीरिक और मानसिक लाभ हो सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि, बिना तकिये के सोने के क्या-क्या फायदे हैं।

  • बिना तकिया के सोने का सबसे पहला फायदा है कि ऐसा करने से रीढ़ की हड्डी को आराम मिलता है।
  • अकसर जब आप सुबह उठते होंगे, तो पीठ में अकड़न महसूस करते होंगे, क्योंकि तकिया लगाकर सोने से रीढ़ की हड्डी पर दबाव पड़ता है, लेकिन, अगर आप बिना तकिया लगाए सोएंगे तो आपको पीठ में दर्द महसूस नहीं होगा। इससे गर्दन और रीढ़ की हड्डी का प्राकृतिक तरीके से संतुलन बना रहता है।
  • यदि आप नींद में अपना चेहरा तकिये की तरफ मोड़कर या तकिये में मुंह डालकर सोते हैं तो यह आदत आपके चेहरे पर झुर्रियां पैदा कर सकती है। इसके अलावा यह तरीका आपके चेहरे पर घंटों तक दबाव बनाए रखता है। जिससे रक्त संचार प्रभावित होता है और चेहरे की समस्याएं उभरती हैं।
  • अगर तकिया सही नहीं है तो आपको डिस्‍टर्ब स्‍लीप की समस्‍या हो सकती है। जबकि अगर तकिये का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो हमें अच्छी नींद आती है। जिससे हमारी सारी थकान भी दूर हो जाती है। नींद अच्छी आने से हमें तनाव भी नहीं होता और हम फ्रेश महसूस करते हैं।
  • जब हम तकिये का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो हमें अच्छी नींद आती है और हमारी सारी थकान दूर हो जाती है। जिससे हमें तनाव नहीं होता है और हम फ्रेश महसूस करते हैं।