इम्युनिटी बढ़ाना है, तो सुबह की चाय में मिलाये ये दो चीजें

    Loading

    नई दिल्ली : कोरोना को देखते हुए बाजार में इम्यूनिटी बढ़ाने की हजार तरह की अलग-अलग दवाई आ रही है पर आज जिसके बारे में हम आपको बता ने जारी वह एक घरेलू नुस्का है। कोरोना संक्रमण सहित कई तरह की बीमारियों से बचने के लिए इम्युनिटी को मजबूत रखना जरूरी होता है। घरेलू नुस्खों की मदद से इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद मिल सकती है। कुछ ऐसी नैचुरल चीजें हैं जिनका सेवन करने से इम्यून अगर आप रोजाना चाय पीते हैं तो आप अपनी चाय को भी इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक के रूप में बना सकते हैं। इसके लिए आप चाय में कुछ चीजें मिलाकर पिएं।

    ऐसा करने से सिर्फ ये हेल्दी बनेगी बल्कि इसका सेवन कर आप इम्यून सिस्टम को भी बेहतर कर सकते हैं। चाय में ऐसे करें बदलावअगर आप सोच रहे हैं कि इम्यूनिटी को एक दिन में बढ़ाया जा सकता है तो यह मुमकिन नहीं है। इसके लिए नियमित रूप से प्रयास की जरूरत होती है। अपनी लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव करने होते हैं। ऐसे में आप अपनी चाय में भी कुछ बदलाव कर सकते हैं। चाय में अदरक, शहद या गुड़ डाल सकते हैं। लेकिन 2 ऐसी खास चीजें हैं जिन्हें एक कप चाय में मिलाने से कमाल का फायदा हो सकता है। आइए जानते हैं कौन सी हैं वो चीजें।

    मुलेठी

    मुलेठी का इस्तेमाल आयुर्वेद में कई तरह के रोगों से लड़ने के लिए किया जाता है। इसमें इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने वाले कई तरह के गुण मौजूद हैं जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। आयुर्वेद में इसे औषधि की तरह इस्तेमाल किया जाता है। यह न सिर्फ सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियों को दूर करती है बल्कि गले और रेस्पिरेटरी सिस्टम को भी ठीक करने में मदद कर सकती है। मुलेठी में एंटी वायरल और एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं।

    लौंग

    लौंग वाली चाय पीने से आपको इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिल सकती है। इससे न सिर्फ आपकी चाय में फ्लेवर आ सकता है बल्कि यह एंटी वायरल और एंटी ऑक्सीडेंट से भी भरपूर हो सकती है। लौंग शरीर में मौजूद कंजेशन को खत्म करने में मदद करती है।