File Photo
File Photo

    -सीमा कुमारी

    मौसम में जैसे ही बदलाव होना शुरू होता है, वैसे ही लोगों में सर्दी- खांसी, गले में खराश की समस्याएं होने लगती हैं। इन दिनों पूरी-दुनिया में कोरोना महामारी का भी प्रकोप तेजी से फैल रहा है। खासकर हमारे देश भारत में कोरोना की दूसरी लहर विकराल रूप धारण करती जा रही है। कोरोना के लक्षण भी यही हैं। ऐसे में आपकी जरा सी लापरवाही घातक साबित हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि इससे निजात पाने के लिए कुछ देसी नुस्खे अपना सकते हैं। आइए जानें इन घरेलू नुस्खों के बारे में…

    • सर्दी-जुकाम और गले की खराश की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हल्दी, तुलसी, अदरक के रस का सेवन करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं। इसके लिए किसी एक बर्तन में हल्दी, तुलसी, अदरक का रस लें। इसके बाद इसमें 1 चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। आधा से 1 चम्मच इस रस का सेवन करें।
    • गले के दर्द से निजात पाने के लिए लहसुन का सेवन करना भी बेहद फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसमें एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो गले के दर्द और खराश की समस्या से निजात दिला सकते हैं। इसके अलावा दिव्य श्वासारि क्वाथ का काढ़ा बनाकर जरूर पीएं।
    • बहुत ज्यादा खांसी आने पर खजूर गर्म पानी से धोकर खाएं। इससे खांसी से राहत मिल सकती है।
    • जुकाम, खांसी की स्थिति में गरारे करने से और भाप लेने से बहुत अधिक आराम मिलता है। इसलिए जब भी जुकाम के कारण गले में दर्द की समस्या हो या तो गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करें।
    • नाक बंद होने पर गर्म पानी में विक्स डालकर उसकी भाप लें। भाप नाक और मुंह दोनों से लें। इससे आपको जुकाम और बंद नाक के साथ ही गले के दर्द और सिरदर्द से भी राहत मिलेगी।
    • दिन में तीन बार शहद खाना बेहतर होगा। जब भी प्यास लगे गुनगुना पानी पीना और गले में दर्द की स्थिति में मुंह में लौंग डालकर रखना। ये ऐसे आसान तरीके हैं, जो आपको सर्दी-खांसी-जुकाम में राहत दिला सकता है।