File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    कोरोना संक्रमण से बचने के लिए हर किसी को सुरक्षित रहने की जरूरत है। ऐसे में मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन रखने के साथ जरूरी है कि शरीर की इम्यूनिटी पावर भी मजबूत हो। सिर्फ कोरोना ही नहीं बल्कि, अन्य दूसरी बीमारियों से लड़ने के लिए   आपके इम्यूनिटी पावर का भी मजबूत होना बेहद जरूरी है। अगर आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रांग है तो आप कई तरह के इन्फेक्शंस यहां तक की कैंसर जैसी बीमारी से भी बच सकते हैं।  ऐसे में कुछ उपायों को अपनाकर न सिर्फ कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रह सकते हैं, बल्कि भविष्य में भी यह एक सुरक्षा कवच के रूप में काम करेगी। आइए जानें इस बारे में –

    • स्वस्थ शरीर के लिए पौष्टिक आहार का सेवन करना बहुत जरूरी है। खाने में हरी पत्तेदार सब्जियां और फल, दूध से बने खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करें। इससे आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होगा |और बीमारियों से लड़ने में मदद मिल सकती है। 
    • भोजन में उचित मात्रा में हल्दी और दालचीनी जैसे मसालों का इस्तेमाल करें। इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और जीवाणुरोधी गुण न सिर्फ आपकी इम्यूनिटी बढ़ाते हैं साथ ही कई प्रकार के वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण से भी सुरक्षा देने में भी इन्हें कारगर माना जाता है।
    • कोरोना संक्रमण के बचाव में गिलोय को शक्तिशाली एंटी-इंफ्लामेटरी औषधि माना जा रहा है, यह इम्यूनिटी को मजबूत करने में बेहद फायदेमंद है। ऐसे ही तुलसी की पत्तियों को भी एंटीबैक्टीरियल गुणों से युक्त माना जाता है।  इसका सेवन आपके लिए बेहद लाभदायक हो सकता है। गिलोय को पानी में उबालकर पी सकते हैं वहीं तुलसी का काढ़ा सदियों से कई तरह के फायदों के लिए प्रयोग में लाया जाता रहा है। ऐसे में इसका सेवन करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है।
    • स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो हर किसी को रोज 7-8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। यह आदत हमारी प्रतिरक्षा को मजबूत करने के लिए भी आवश्यक है। जिन लोगों की नींद पूरी नहीं होती है उन्हें आमतौर पर संक्रमण और कई तरह की बीमारियां होने का खतरा अधिक होता है। ऐसे में जरूरी है कि आप रोज 7-8 घंटे की नींद जरूर लें।
    • गहरी सांस लेने वाले व्यायाम से तंत्रिकाओं को काफी मदद मिलती है, यह वेगस तंत्रिकाओं के लिए भी बेहद फायदेमंद है। इस तरह के व्यायाम पाचन में सुधार करने के साथ भोजन के सही अवशोषण और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती देने में फायदेमंद हो सकते हैं।