To get rid of yellowing of teeth is very easy, follow these tips

-सीमा कुमारी 

मोतियों जैसे चमकते सफेद दांत आपकी सुंदरता और व्यक्तित्व में चार चांद लगा देते हैं. दिन में दो बार ब्रश और उचित साफ-सफाई से दांत मोतियों से चमकदार और मजबूत बने रहते हैं. गुटका, पान, तंबाकू, सिगरेट, शराब आदि दांतों की चमक को खत्म तो कर ही देता है, साथ ही इनकी जड़ों को भी कमजोर  कर देते है. मौजूदा समय में अधिकांश लोग पीले दांतों की समस्या से घिरे हुए हैं. दांतों में पीलापन आने के कई कारण हो सकते हैं. कई लोग रोजाना दातुन/ ब्रश नहीं करते हैं, तो कई लोगों में दूषित खाने का सेवन करने से दांतों में पीलापन आ जाता है. इसके अलावा पानी में मौजूद कैमिकल्स, तंबाकू और कलर्ड फूड्स के ज्यादा इस्तेमाल से भी दांतों में पीलापन आ जाता है.

दांतो को साफ करने के घरेलु उपाय:

  • घर पर भी टूथपाउडर तैयार किया जा सकता है. इसके लिए तेजपत्ता को संतरे के सूखे हुए छिलकों के साथ महीन पीसकर रख लें. इससे उंगली की मदद से दांतों को साफ़ करें. ये होममेड टूथ पाउडर दांतों के लिए बहुत फ़ायदेमंद है.
  • दांतों को सड़ने से बचाने के लिए 1-2 अखरोट की गिरी को कूटकर टूथपेस्ट में मिलाकर ब्रश करें. ऐसा करने से दांतों की सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी.
  • केले के छिलके के अंदर के हिस्से को दांतों पर रगड़ें और बाद में गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें. दांतों का पीलापन धीरे-धीरे कम होने लगेगा.
  • आप प्रत्येक भोजन के बाद अपने दांत ब्रश नहीं करते तो एक च्यूइंगम को मुंह में डालकर  15-20 मिनट तक चबायें. जब तक इसे चबाते हैं तो मुंह में बनने वाली लार से प्राकृतिक तौर पर दांतों की धुलाई हो जाती है.
  • नमक में भारी मात्रा में सोडियम और क्लोराइड होता है, जो दांतों का पीलापन कम करने में मदद करता है. दांत साफ करते वक्त हमेशा ब्रश में पेस्ट के साथ थोड़ा सा नमक जरूर रखें. आप खुद देखेंगे कि कुछ ही दिनों में आपके दांत साफ नज़र आएंगे. लेकिन ध्यान रहे नमक के ज्यादा इस्तेमाल से दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंच सकता है.