परफेक्ट फिगर पाने के लिए डाइट में शामिल करें प्रोटीन और जरूर करें ये एक्सरसाइज

-सीमा कुमारी

हर 5 में से एक महिला अपने फिगर से संतुष्ट नहीं है. वो अपने फिगर को सुडौल और सुंदर बनाने के लिए तमाम तरह के जतन करती है. हर लड़की की चाह होती है उसकी पर्सनेल्टी दूसरी लड़कियों से हटकर हो. इसलिए चेहरे की सुंदरता के साथ वो फिगर का भी खास तरीके से ध्यान रखती है. लेकिन हर लड़की का फिगर सुडौल और आकर्षक हो, ये जरूरी नही है. कई लड़कियों का शरीर मोटापे के कारण काफी बेडौल सा होता है. जो देखने से ही काफी भद्दा प्रतीत होता है. लेकिन अपने परफेक्ट शेप को मेंटेन रख पाना सबके लिए असान नहीं होता. इसलिए आज हम आपको ऐसे टिप्स देंगे जिसे अपनाकर आप आकर्षक, सुंदर और सुडौल फिगर पा सकती है.

खाना और व्यायाम दोनों का रखें ध्यान: अगर आप सुडौल फिगर चाहती हैं तो अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन शामिल करें. अपने खाने में अंडे, मक्खन, मछली, दाल शामिल करें. रोजाना थोड़े सूखे मेवे खाइए. फर्क आप कुछ ही दिनों में देखेंगी. फ्लैक्स सीड को सलाद के साथ मिलाकर खाएं. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो ब्रेस्ट को सुडौल और आकर्षक बनाने में आपकी मदद कर सकता है. कुछ हल्के व्यायाम भी सुडौल फिगर पाने में आपकी मदद कर सकते हैं. आप नियमित रूप से पुश-अप्स करें. इसे धीरे-धीरे शुरू करें और समय के साथ-साथ पुशअप्स करने का समय बढ़ाते जाएं.

साइड प्लैंक अप: इसे करने से कंधा, बांह और कलाई की मांसपेशियों को ताकत मिलती है. साथ ही एकाग्रता बढ़ती है. साथ ही ये व्यायाम करने से गर्दन, कंधा और पीठ दर्द में राहत मिलती है.

-तरीका: इसे करने के लिए पहले साइड एल्बो प्लांक पोजिशन में आना होगा, जिसमें आपके शरीर का भार बायीं बांह और बायें पैर पर रहेगा, दायां पैर बायें पैर से सटा रहेगा. अब सांस भरते हुए अपने दायें नितंब (Ass) को तब तक नीचे झुकाएं जब तक वह जमीन के नजदीक न पहुंच जाए. अब सांस छोड़ते हुए नितंब की हड्डी (पेल्विस) को ऊपर उठाते हुए शरीर को स्टार्ट पोजिशन में ले जाएं. एक ओर से यह व्यायाम दस बार करें.

साइड जैक नाइफ: यह व्यायाम पेट की ऊपरी और निचली मांसपेशियों में मजबूती लाता है. शरीर में स्थिरता आती है.

तरीका: जमीन पर अपने दाहिने पैर के बल लेट जाएं, बायां पैर दायें पैर के ऊपर आराम की अवस्था में रहेगा. अपने बायें हाथ को सिर के पीछे रखें और दायां हाथ पेट पर आराम की अवस्था में रखा रहेगा. अब अपने धड़ को उठाते हुए बायें पैर ऊपर ले जाएं. इसी वक्त अपनी बायीं कोहनी को बायें पैर की ओर खींचें. कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रहने का प्रयास करें आौर फिर रिटर्न पोजिशन में आएं. एक ओर से यह व्यायाम दस बार दोहराएं.