डिलीवरी के बाद पेट कम करने के लिए वरदान है, ‘अजवाइन का पानी’, जानिए इसके फ़ायदे

    – सीमा कुमारी 

    किसी भी औरत के लिए मां बनना एक खूबसूरत एहसास से कम नहीं होता है। ऐसे में मां के नाजुक शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई असरदार घरेलू उपाय है, जिन्हें अगर महिलाओ फाॅलो करेंगी तो वह अपने शरीर को काफी फिट रख सकेंगी। आज जानेगे अजवाइन के पानी की जो डिलवरी के बाद महिलाओं के लिए वरदान है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट और जलनरोधी तत्‍व पाए जाते हैं जो खांसी सर्दी के अलावा साइनस में भी आरामदायक है। यह महिलाओं के लिए एक खास जड़ी बूटी की तरह काम करता है जो प्रसव के बाद उन्‍हें कई तरह से फायदे  पहुंचा सकता है । आइए जानें  इसके बारे में-

    •  एक्सपर्ट्स के मुताबिक, डिलीवरी के बाद महिलाओं को गैस बनने की दिक्‍कत बहुत होती है जबकि अजवाइन का पानी गैस के साथ -साथ पेट से जुडी अन्‍य समस्‍याओं को भी दूर करता है। ऐसे में अजवाइन का पानी कब्‍ज और दस्‍त से भी बचाता है।
    • महिलाओं के हर महीनें आने वाला पीरियड्स बहुत कष्टदायक होता है।  पीरियड्स के वक्‍त अकसर महिलाओं के कमर और पेट के निचले हिस्‍से में दर्द रहता है। जिसके लिए अजवाइन का पानी बहुत ही असरदार है। इसके लिए आप गुनगुने पानी के साथ अजवाइन ले सकते है।
    • एक्सपर्ट्स का कहना है कि,डिलीवरी के बाद अकसर महिलाओं का वजन बढ़ जाता है। ऐसे में वजन घटाने के लिए अजवाइन का पानी बहुत ही लाभकारी है। यह शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है जिसकी वजह से कार्ब और फैट बर्न होने की प्रक्रिया शुरू होती है।
    • कहते है कि,जिन मांओं को स्‍तनपान कराने में समस्‍या आती है उनके लिए अजवाइन का पानी बेहद असरदार है।  इसका सेवन करने से मां का दूध बढ़ता है। अजवाइन के सेवन से मां के दूध की क्‍वालिटी भी बेहतर होती है।
    •  अजवाइन का पानी महिलाओं के शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसका सेवन करने से रक्त का संचार अच्‍छी तरह से होता है। इसके सेवन से शरीर में रक्त का प्रवाह समान तरीके से होता है।

    इन सामान्य घरेलू नुस्खों को अपनाकर महिलाएं डिलीवरी के बाद अपने -आप को फिट रख सकती है।