गले में खराश की समस्या से हैं परेशान? तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

    -सीमा कुमारी

    जैसे ही मौसम में बदलाव होता है, वैसे ही लोगों को अपनी सेहत को लेकर परेशानी होने लगती है। सर्दी, खांसी, बुखार आदि होना एक आम समस्या है। लेकिन, बदलते मौसम में गले में खराश होना एक बड़ी समस्या है। गले में खराश होने के कई कारण हो सकते हैं। कुछ लोगों की आदत ऐसी होती है कि वह चिलचिलाती धूप से आते ही ठंडा पानी पी लेते हैं। यह उन्हें बहुत ज्यादा नुकसान कर जाता है। इसके अलावा, गले में इन्फेक्शन की वजह से भी गले में खराश की समस्या होने लगती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इससे छुटकारा पा सकते हैं।चलिए जानते इस बारे में…

    • जानकार बताते हैं कि अगर आप गले में खराश की समस्या से परेशान हैं, तो इसके लिए तुलसी, लौंग, काली मिर्च और अदरक वाली चाय का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि, इसकी तासीर गर्म होती है और इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं, जो खराश और गले से जुड़ी अन्य समस्याओं से राहत दिला सकते हैं।
    • हल्दी का सेवन खराश और गले से जुड़ी अन्य समस्याओं से राहत दिलाने में काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। एक चम्मच हल्दी पाउडर को एक ग्लास दूध में मिलाकर उबाल कर पीने से गले की खराश से छुटकारा मिल सकता है।
    • कहते हैं कि, गले में खराश होने पर काली मिर्च का सेवन करना भी बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए आप काली मिर्च को बताशे के साथ रखकर चबा लें। इसके अलावा काली मिर्च और मिश्री को भी चबाकर खा सकते हैं। ऐसा करने से गले में हो रही खराश से छुटकारा मिल सकता है।
    • लहसुन की कली को चूसने से भी गले में खराश की समस्या से राहत मिल सकती है।
    • नमक मिले गुनगुने पानी से गरारे करने से गले की सिकाई हो जाती है और खराश में राहत मिलती है,  इसके अलावा गर्म पानी की भाप लेना काफी फायदेमंद होता है।