Vitamin C can relieve many diseases of the body, learn benefits and losses

Loading

-सीमा कुमारी  

शरीर को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए हमारे भोजन में विटामिन्स का होना बहुत ही जरुरी है. क्योकि इसके अभाव में हम कई तरह से बिमारियों के संपर्क में आ सकते है. इसलिए जरूर है की हम अपने भोजन में ज्यादा से ज्यादा विटामिन्स का सेवन करे.

आज हम आपको विटामिन सी के बारे में बताने जा रहे है जो गंभीर से गंभीर बिमारियों को दूर करने में मदद करता है:

हर प्रकार के विटामिन का शरीर में अलग योगदान होता है. उसी प्रकार से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी सबसे कारगर विटामिन में से एक है. जब भी इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने की बात आती है तो विटामिन सी से भरपूर फूड्स को खाने की सलाह दी जाती है. यही नहीं बल्कि विटामिन सी को डाइट में शामिल करने के कई कारण है. विटामिन सी एक पानी में घुलनशील विटामिन है जिसकी शरीर में कई भूमिकाएं होती हैं. संतरे, नींबू, स्ट्रॉबेरी, कीवी, हरी मिर्च, केला, पालक और ब्रोकोली जैसे खाद्य पदार्थों में विटामिन सी की मात्रा अधिक पायी जाती है.

विटामिन सी की कमी से होने वाली बीमारियां: यदि आपके शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाती है तो उससे आप कई बीमारियों से ग्रस्त हो सकते हैं, जैसे मोतियाबिंद, गर्भपात, चर्म रोग, भूख ना लगना आदि. इसके अलावा आपको श्वास और पाचन संबंधी बीमारियां भी हो सकती हैं. इन सब से निजात दिलाने के लिए आपको विटामिन सी के स्रोत को प्राप्त करना चाहिए.

विटामिन सी से होने वाले लाभ:

  • विटामिन सी हमारे मस्तिष्क के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि वह हमारे मस्तिष्क में एक रसायन ‘सेराटोनिन’ बनाने में भूमिका निभाता है. जिससे आपको ठीक से नींद आती है और आपका कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रित रहता है.
  • विटामिन सी हड्डियों को स्वस्थ रखने का काम करता है. इसकी पर्याप्त मात्रा हड्डी से जुड़े विकारों को सही कर उसे मजबूती देता है. आप हड्डी से संबंधित बीमारी की स्थिति में चिकित्सक से परामर्श लेकर विटामिन सी का सेवन कर सकते हैं.
  • शरीर में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा से मसूड़े स्वस्थ रहते हैं और मसूड़ों में रक्तस्राव जैसी समस्याएं नहीं होती हैं.
  • विटामिन-सी एक बेहतरीन एंटी ऑक्सीडेंट है जो कैंसर और अन्य बीमारियां पैदा करने वाली फ्री रेडिकल्स से बचाता है. इसके अलावा यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर कैंसर से लड़ने में भी मददगार होता है. 

विटामिन सी से होने वाले नुकसान:

  • विटामिन सी को बहुत अधिक मात्रा में लेने पर पेट में जलन हो सकती है. इसका मतलब यह हुआ कि आप जिस मात्रा में विटामिन सी ले रहे हैं, शरीर उसे अब्जॉर्ब नहीं कर रहा है. इससे आपको दस्त भी लग सकते हैं.
  • यदि आप विटामिन सी के सप्लीमेंट अधिक इस्तेमाल करते हैं तो आपको किडनी स्टोन / पथरी की समस्या हो सकती है.
  • विटामिन सी लेने से पहले डॉक्टर से बात करनी चाहिए, क्योंकि विटामिन सी के हाई लेवल से शरीर के टिश्यूज डैमेज हो सकते हैं.

नोट: इन सभी बातें को अमल कर अपने आप को और अपने परिवार को स्वस्थ रख सकते है.