करना है शुगर लेवल कंट्रोल? करें इन चीजों का सेवन

    नई दिल्ली : बदलते वक्त के साथ बीमारयां भी बढ़ रहीं है। इन बिमारियों में एक डायबिटीज ( शुगर ) है। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें खाने-पीने को लेकर की गई छोटी सी लापरवाही भी बहुत नुकसानदेह हो सकती है। यही वजह है कि इस बीमारी में डाइट का खास ध्यान रखना पड़ता।

    ऐसी बहुत सी खाने की चीजें हैं जिन्हें डायबिटीज मरीजों को खाने के लिए मना किया जाता है। वहीं, कई फूड्स ऐसे भी हैं जिन्हें डाइट में शामिल करने से डायबिटीज को कंट्रोल में रखा जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे ऐसी 3 चीजें जिन्हें खाली पेट खाने से शुगर को कंट्रोल रखने में मदद मिल सकती है। तो चलिए जानते है उन तीन चीजों के बारे में जिसे खाने से शुगर कंट्रोल हो सकता है….   

    1. एलोवेरा

      एलोवेरा हमारे लिए भेद मत्वपूर्णकारी करता है। एलोवेरा में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं। ये तत्व पैन्क्रियाज की बीटा-सेल्स को डैमेज होने से बचाते हैं। इससे इंसुलिन का उत्पादन बेहतर होता है। रोज सुबह खाली पेट एलोवेरा का जूस पीने से आपको फायदा मिल सकता है। अगर आप भी अपना शुगर कंट्रोल करना चाहते है तो एलोवेरा का सेवन अवश्य करें

    2. मेथी

    हमारे सेहत के लिए मेथी काफी फायदेमंद है। विटामिन-सी, ए, बी, पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर मेथी का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद मिल सकती है। इसमें फॉस्फोरिक एसिड, प्रोटीन और फाइबर पाए जाते हैं जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं। रात को 1 चम्मच पानी में मेथी के दाने डालकर भिगो दें और सुबह इसे छानकर पी लें। इससे आपको काफी फायदा मिल सकता है।

    3. अदरक 

    सेहत से जुड़ी समस्या के लिए अदरक बेहद असरकारक है। लेवल कंट्रोल करने के लिए अदरक का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। खाली पेट सुबह अदरक की बिना दूध और चीनी वाली चाय पी सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो अदरक का पाउडर या फिर कच्चे अदरक का सेवन भी कर सकते हैं।