क्यों लगाते हैं हम परफ्यूम ? जानें इससे होने वाले फायदे और नुकसान

Loading

-सीमा कुमारी

अक्सर हम सभी लोग अच्छी बॉडी और हैंडसम दिखने के साथ-साथ खुद को अच्छा महसूस कराने के लिए भी परफ्यूम का सहारा लेते हैं. परफ्यूम के इस्तेमाल से आप हमेशा अच्छा या फ्रेश महसूस करते हैं. अक्सर लोग पसीने की बदबू से परेशान रहते हैं. तो ऐसे में लोग दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के खूशबूदार परफ्यूम का सहारा लेते हैं. कुछ लोग तो परफ्यूम के इतने  शौकीन होते हैं कि उनके घर में देखो तो अलग-अलग वैरायटी के परफ्यूम की लाइन लगी होता है. प्राचीन काल की बात की जाये तो उस समय भी राजा-महाराजा बॉडी को खूशबूदार बनाये रखने के लिए परफ्यूम का इस्तेमाल करते थे. परफ्यूम लगाने से अनेकों फायदे और नुकसान होते हैं.

तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि परफ्यूम लगाने से क्या फायदा और क्या नुकसान होता है ?

फायदा :-

  • परफ्यूम लगाने से हम अपने आप को अच्छा और फ्रेश महसूस करते हैं.
  • खासकर जब हम लोग गर्मी के दिनों में काम करते हैं तो पसीना ज्यादा आता हैं जिसके वजह से हमारे शरीर से बदबू आने लगती हैं तो इस बदबू को दूर करने के लिए हम अक्सर परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं.
  • नाभि में परफ्यूम लगाने से सर दर्द में आराम मिलता हैं.
  • अक्सर लोग कुछ न कुछ वजह से कभी कभी टेंशन में रहते हैं और उनका दिमाग अशांत रहता हैं  ऐसे में परफ्यूम लगाने से मूड (दिमाग) को शांत रखने में मदद करता हैं.
  • अगर किसी को नींद आने की समस्या हैं तो चन्दन और ओरेग का परफ्यूम लगाने से अनिद्रा की समस्या दूर हो जाती हैं.

नुकसान :-

  • जो महिला गर्भावस्था मे परफ्यूम लगाती हैं उनके लिए परफ्यूम हानिकारक हैं. उन महिलाओं को परफ्यूम लगाने से बचना चाहिए. क्योंकि तेज खूशबू वाले परफ्यूम से होने वाले बच्चे के हार्मोंस में गड़बडी हो सकती है और उसे नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए डॉक्टर भी महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान परफ्यूम इस्तेमाल ना करने की सलाह देते हैं.
  • परफ्यूम के इस्तेमाल से सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या भी हो सकती है. किसी-किसी को तेज महक वाले परफ्यूम से एलर्जी भी होती है.
  • ज्यादा परफ्यूम का इस्तेमाल करने से त्वचा से सम्बंधित रोग जैसे  एलेर्जी होने लगती हैं. परफ्यूम में डिओटोरेंटस और इथेनॉल होता हैं. जिसकी वजह से बॉडी में खुजली होता हैं और एलर्जी जैसी बीमारी हो जाती हैं.