Foreign brand cigarettes worth about Rs 12 crore seized in Navi Mumbai

    आज के दिन यानी 31 मई को दुनियाभर में विश्व तंबाकू निषेध दिवस (World No Tobacco Day 2021) मनाया जाता है। इस दिन लोगों को तंबाकू के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में जागरूक किया जाता है। इस दिन की शुरुआत वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने 1987 में की थी। और तब से लेकर हर वर्ष यह दिन मनाया जाता है। 

    यूं तो सभी को पता है कि तंबाकू का सेवन सेहत के लिए कितना हानिकारक है लेकिन इसके बावजूद लोग बीड़ी, सिगरेट का नशा करते है साथ ही तंबाकू और गुटखा खाते हैं। इन जानलेवा चीजों का सेवन करने से फेफड़ों को भारी नुकसान पहुंचता है। इतना ही नहीं इन चीजों के सेवन से कई लोगों ने अपनी जान भी गवाई है। कई लोग इन सभी चीजों से छुटकारा पाना चाहते है लेकिन वह इतनी आसानी से नहीं छुड़ा पाते। लेकिन अब निश्चिंत रहिए क्योंकि हम आपको बताते है तंबाकू और धूम्रपान से छुटकारा पाने का आसान तरीका।

    क्या है इस दिन का उद्देश्य?

    इस दिन का उद्देश्य लोगों को धूम्रपान से होने वाले नुकसान के बारे में बताना और जागरूक करना है। ऐसा इसलिए क्योंकि धूम्रपान से कैंसर का खतरा होता है। आश्चर्य की बात है कि तंबाकू और सिगरेट के पैकेट्स पर धूम्रपान से कैंसर का खतरा होता है ऐसी चेतावनी के रूप में लिखी होने के बावजूद लोग इन चीजों का सेवन करते हैं। इससे आपकी जान भी जा सकती है और आपका परिवार बर्बाद भी हो सकता है।  

    कैसे छुड़ाए धूम्रपान?

    1. धूम्रपान की लत को छुड़ाने के लिए अपने आप को व्यस्त रखना बेहद जरूरी है। आप दिन की शुरुआत नाश्ते, कसरत, ध्यान और काम से शुरू करें, जिससे धूम्रपान करने की इच्छा से बचा जा सके। 
    2. धूम्रपान छोड़ने का प्रयास करते वक्त अक्सर मुंह में कुछ चबाते रहने की इच्छा होती है। ऐसे में आप एक कटोरी सलाद अपने पास रख सकते हैं। धूम्रपान करने की इच्छा से बचने के लिए आप च्युइंगम भी खा सकते हैं। साथ ही इलायची या सौंफ चबाने से भी धूम्रपान करने की इच्छा से लड़ने में सहायता मिलती है।
    3. धूम्रपान की आदत छोड़ने के लिए शहद का इस्तेमाल कर सकेत हैं। इसमें विटामिन, एंजाइम और प्रोटीन होते हैं, जो स्मोकिंग छोड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं।
    4. अगर आप अजवाइन को मुंह में रखते हैं तो ऐसे में आपको इसकी आदत धीरे-धीरे छूट जाएगी। ऐसे में जब भी आपको स्मोकिंग करने का मन करे तो आप अजवाइन को मुंह में रख ले और चबाएं आपको फायदा जल्द देखने को मिलेगा। 
    5. इम्युनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी बेहद जरुरी है। भरपूर फल खाना शुरू करे। संतरा, नीबू, आवंला और अमरुद और सेब आदि खाने से आपको तंबाकू की आदत से छुटकारा मिल सकता है। विटामिन सी निकोटिन से शरीर को डिटॉक्स कर उसकी तलब कम करता है।