कैंसर रोगियों के मन में आशा पैदा करता ‘विश्व रोज़ डे’

Loading

विश्व रोज़ डे, कैंसर रोगियों के जीवन में आशा और प्रसन्नता फैलाने वाला दिन है। यह दिन प्रतिवर्ष आज यानि 22 सितंबर को कैंसर रोगियों के कल्याण के लिए मनाया जाता है। यह दिन कैंसर के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए भी समर्पित है। कैंसर के उपचार का शरीर पर कठोर प्रभाव होता है और मनोवैज्ञानिक रूप से रोगियों को भी प्रभावित करता है, इसलिए कैंसर के रोगियों को खुश रखना बेहद आवश्यक होता है। इस दिन कैंसर रोगियों को गुलाब भेंट करके यह दिवस मनाया जाता है। गुलाब कोमलता के प्रतिक होते हैं, जो कैंसर के रोगियों को बीमारी से लड़ने की आशा और शक्ति देता है।

विश्व रोज़ डे इतिहास-
विश्व रोज़ डे कनाडा के 12 वर्षीय मेलिंडा रोज़ की याद में मनाया जाता है, जिन्हें ब्लड कैंसर के एक दुर्लभ रूप एस्किन ट्यूमर (Askin’s Tumor) की बीमारी थी। डॉक्टर्स का कहना था कि बच्ची सिर्फ कुछ हफ्ते जीने वाली है लेकिन वह छह महीने तक जीवित रही थी। बारह वर्षीय रोज़ ने कैंसर को हराने की उम्मीद नहीं छोड़ी और कई लोगों के जीवन को प्रेरित किया। उसने आशा और सकारात्मकता फैलाकर अपने जीवन के प्रत्येक दिन को सार्थक बनाया। इस बीच रोज़ ने दूसरे कैंसर पेशेंट्स से मिलकर उनके जीवन में खुशियां भरीं। उन्हें चिट्ठियां, कविताएं और ई-मेल्स भेजकर खुश करने की कोशिश की।

क्या है कैंसर ?
कैंसर शरीर में कहीं भी असामान्य कोशिकाओं की अनियंत्रित वृद्धि है। जब कोशिकाएं पुरानी हो जाती हैं या क्षतिग्रस्त हो जाती हैं, तो वे मर जाती हैं और नई कोशिकाएं अपना स्थान ले लेती हैं। हालांकि, कैंसर के विकसित होने पर यह प्रक्रिया टूट जाती है। पुरानी कोशिकाएं नहीं मरती हैं और इसके बजाय नियंत्रण से बाहर हो जाती हैं, जिससे नई कोशिकाएं असामान्य होती हैं। ये अतिरिक्त कोशिकाएं बिना रुके विभाजित होती हैं और ऊतक का एक द्रव्यमान बनाती हैं, जिसे ट्यूमर कहा जाता है। कुछ कैंसर, जैसे ल्यूकेमिया, ट्यूमर नहीं बनाते हैं।

कैसे मनाएं विश्व गुलाब दिवस?
कैंसर के बारे में जागरूकता सबसे महत्वपूर्ण है। हमें लोगों को कैंसर के प्रति सतर्क रहने के महत्व के बारे में जागरूक करना चाहिए। आप कैंसर के रोगियों को गुलाब देकर उन्हें प्यार, समर्थन, देखभाल और कैंसर रोगियों के लिए चिंता दिखाने का संदेश दे सकते हैं। आप इस दिन को अपने समाज में जागरूकता अभियान चलाकर और लोगों को कैंसर और इससे बचाव के तरीकों के बारे में शिक्षित करके मना सकते हैं।