गुस्से पर कंट्रोल दिलाते है ये दो योगासन, जरूर करें

हर व्यक्ति को गुस्सा आता है, पर हर व्यक्ति गुस्से पर नियंत्रण नहीं रख पाता। जिससे हमारे बनने वाले काम भी खराब हो जाते है। कभी-कभी मामुली सी बात पर गुस्सा इतना अधिक हो जाता है कि जिसका अंत झगड़े

हर व्यक्ति को गुस्सा आता है, पर हर व्यक्ति गुस्से पर नियंत्रण नहीं रख पाता। जिससे हमारे बनने वाले काम भी खराब हो जाते है। कभी-कभी मामुली सी बात पर गुस्सा इतना अधिक हो जाता है कि  जिसका अंत झगड़े पर ही खत्म होता है। गुस्सा हमें सब से दूर कर देता है हम परिवार दोस्त और समाज से अलग होने लगते है। इसलिए गुस्से पर काबू करना जरूरी होता है। यदि अपको शारीरिक और मानिसक रूप से स्वास्थ्य रहना है और अपने गुस्से पर कंट्रोल करना होतो आपको नियमित रूप से योग करना चाहिए। कुछ ऐसीं योग मुद्राएं है जिससे आप अपने मन को शांत रख सकते हैं। इस योगासन को नियमित रूप किए जाने पर आप अपने गुस्से पर कंट्रोल रख पाएंगे।

उन्मनी मुद्रा

रोज उन्मनी योगसन करने से मन की एकाग्रता क्षमता बढ़ती है और मन शांत रहता है।  ध्यान केंद्रीत होने से सारी चिंताएं समाप्त हो जाती है। साथ ही गुस्से पर नियंक्षण क्षमता बढ़ जाती है। अपने गुस्से को आप कंट्रोल करना चाहते हैं तो नियमित रूप से यह योगासन करना शुरू कर दें।

कैसे करें?

इस आसन को करने के लिए पद्मासन की स्थिति में बैठ जाएं। अब आप अपना सारा ध्यान  भौंहों के बीच में केंद्रित कर लें। इस वक्त अपने मन को शांत रखे और कुछ ना सोचे। यह आसन आपकी एकाग्रता शक्ति बढ़ाता है।

सेपना मुद्रा

इस मुद्रा से स्ट्रेस कम होता है, तनाव को खत्म करने के लिए सेपना मुद्रा का अभ्यास करें। यह शरीर से नकारात्मक विचारों और विषाक्त पदार्थो को बाहर निकालने में कारगर साबित है। यह मुद्रा आपको डिप्रेशन, नकारात्मक विचारों और शरीर के विषैले तत्वों से भी आराम दिलाता है और मस्तिष्क शांत रखता है।

कैसे करें?

मुद्रा को करने के लिए सबसे पहले अपनी दोनों हाथों की पहली उंगलियों को एक साथ रखें और बाकी सभी उंगलियों को ऐसे मोड़ें कि उनसे मुठ्ठी का आकार बने। तर्जनी उंगली को ज़मीन की तरफ ले जाते हुए कुछ देर इसी स्थिति में रहें, अपने सांसो को नियत्रित करें। फिर दोनों हाथों को नीचे की ओर मोड़कर कुछ मिनट के लिए रखें।