दूसरी लहर में 11.5 प्रतिशत बच्चे हुए कोरोना से संक्रमित, 75 दिन बाद सबसे कम मामले

    Loading

    नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Corona Virus) की कम होती रफ़्तार और तीसरी लहर (Third Wave) के आशंका के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने प्रेस वार्ता का आयोजना किया। सोमवार को आयोजित इस वार्ता में अतिरिक्त स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल (Lov Agrawal) ने कहा, “कोरोना की दूसरी लहर में 11.5 प्रतिशत बच्चे हुए संक्रमित हुए हैं, जिनमें 1 से लेकर 18 वर्ष के बच्चे शामिल है। वहीं करीब 75 दिन बाद एक दिन में सबसे कम मामले दर्ज हुए हैं।”

    नौ लाख एक्टिव केस 

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, “देश में 9 लाख के करीब सक्रिय मामले बने हुए हैं। 20 राज्यों में 5,000 से कम सक्रिय मामले हैं। अन्य राज्यों में भी सक्रिय मामलों में कमी आ रही है। रिकवरी दर भी बढ़ रही है। पिछले 24 घंटे में देश में 1,17,525 रिकवरी हुई है।”

    उन्होंने कहा, “उच्चतम रिपोर्ट किए गए शिखर के बाद से दैनिक मामलों में लगभग 85% की गिरावट देखी गई है। हम 75 दिनों के बाद यह स्थिति देख रहे हैं, इस प्रकार संक्रमण दर में समग्र गिरावट का संकेत दे रहे हैं।”

    दूसरी लहर में बच्चे ज्यादा संक्रमित 

    लव अग्रवाल ने कहा, “1-10 वर्ष के आयु वर्ग में, 3.28% बच्चों ने पहली लहर में COVID19 संक्रमण का अनुबंध किया, जबकि दूसरी लहर के दौरान 3.05% हैं। वहीं पहली लहर में 11-20 साल के आयु वर्ग में 8.03% और दूसरी लहर में 8.5% संक्रमण की चपेट में आए हैं।”

    लड़ाई में टीका एक अतिरिक्त उपकरण

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, “कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में टीकाकरण एक अतिरिक्त उपकरण है। मैं सभी से स्वच्छता को प्राथमिकता देने और मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग सहित COVID उपयुक्त व्यवहार का पालन करने का आग्रह करता हूं। जितना हो सके यात्रा से बचें।”

    नोवावैक्स के परिणाम आशाजनक

    नीति आयोग में सदस्य-स्वास्थ्य डॉ वीके पॉल ने कहा, “नोवावैक्स के परिणाम आशाजनक हैं। हम सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध आंकड़ों से सीख रहे हैं कि यह टीका बहुत सुरक्षित और अत्यधिक प्रभावी है। इसका उत्पादन भारत में किया जाएगा। क्लिनिकल परीक्षण किए जा रहे हैं और समापन के उन्नत चरण में हैं।”

    उन्होंने कहा, “कुछ समय के लिए (नोवावैक्स वैक्सीन के) उत्पादन में कुछ अंतराल रहेगा। मुझे यह भी उम्मीद है कि वे (अमेरिकी कंपनी नोवावैक्स) बच्चों पर भी परीक्षण शुरू करेंगे।”

    दूसरी लहर का मुख्या कारण डेल्टा

    डॉ वीके पॉल ने कहा, “डेल्टा संस्करण ने दूसरी लहर में प्रमुख भूमिका निभाई। इस संस्करण का एक अतिरिक्त उत्परिवर्तन, जिसे डेल्टा प्लस के रूप में जाना जाता है, का पता लगाया गया है और वैश्विक डेटा सिस्टम को प्रस्तुत किया गया है। इसे मार्च से यूरोप में देखा गया है और 13 जून को सार्वजनिक डोमेन में लाया गया था।”

    उन्होंने कहा, “यह (डेल्टा प्लस) रुचि का एक प्रकार है। इसे अभी तक चिंता के एक प्रकार के रूप में वर्गीकृत नहीं किया गया है। सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, यह संस्करण मोनोक्लोनल एंटीबॉडी के उपयोग को समाप्त करता है। हम इस संस्करण के बारे में और अधिक अध्ययन करेंगे और सीखेंगे।”