18 killed, including both pilots, aircraft slipped on runway in Kozhikode, Kerala

Loading

कोझिकोड. दुबई से 190 लोगों के साथ आ रही एअर इंडिया एक्सप्रेस की एक उड़ान शुक्रवार को यहां भारी बारिश के बीच लैंडिंग के दौरान हवाईपट्टी पर फिसलने के बाद खाई में जा गिरी। अधिकारियों ने कहा कि गिरने के बाद विमान दो हिस्सों में टूट गया और उसमें सवार 18 लोगों की मौत हो गई। पुलिस और एयरलाइंस के अधिकारियों ने कहा कि मृतकों में मुख्य पायलट कैप्टन दीपक साठे और उनके सह-पायलट अखिलेश कुमार भी शामिल हैं।

साठे भारतीय वायु सेना में पहले विंग कमांडर रह चुके थे। एअर इंडिया एक्सप्रेस ने आधी रात को जारी बयान में कहा, “दुर्भाग्य से पायलटों की मौत हो गई है और दुख की इस घड़ी में हम उनके परिजनों के संपर्क में हैं।” नागर विमानन मंत्रालय ने कहा कि बी737 द्वारा दुबई से संचालित उड़ान संख्या आईएक्स1344 शुक्रवार को कोझिकोड में शाम सात बजकर 41 मिनट पर रनवे पर फिसल गई। “लैंडिंग के समय आग लगने की कोई खबर नहीं है।” मंत्रालय ने कहा, विमान में 10 नवजात समेत 184 यात्री, दो पायलट और चालक दल के चार सदस्य थे। यह वंदे भारत मिशन के तहत भारतीयों को वापस घर लाने के लिये उड़ान थी।

मलाप्पुरम के जिलाधिकारी के गोपालकृष्णन ने संवाददाताओं से बातचीत में 18 लोगों की मौत की पुष्टि की। उनकी पहचान अभी स्थापित नहीं हो पाई है। उन्होंने कहा कि कुछ घायलों की हालत गंभीर है। बचाए गए एक यात्री रियास ने कहा कि लैंडिंग से पहले विमान ने दो बार हवा में हवाईअड्डे का चक्कर लगाया। उन्होंने एक टीवी चैनल को बताया, “मैं पीछे की सीट पर था। एक तेज आवाज हुई और मुझे नहीं पता उसके बाद क्या हुआ।” एक अन्य यात्री फातिमा ने कहा कि विमान काफी ताकत से नीचे उतरा और आगे बढ़ा। डीजीसीए के बयान में कहा गया कि हवाईपट्टी-10 पर उतरने के बाद विमान रुका नहीं और हवाईपट्टी के अंत तक पहुंचकर खाई में गिरने के बाद दो हिस्सों में टूट गया।

एअर इंडिया एक्सप्रेस के बेड़े में सिर्फ बी737 विमान हैं। दुर्घटनास्थल की टीवी पर दिखाई जा रही तस्वीरों में विमान दो हिस्सों में टूटा दिख रहा है और आसपास काफी मलबा व सामान बिखरा था। कोझिकोड, शारजाह और दुबई में सहायता केंद्र बनाए जा रहे हैं।

नागर विमानन मंत्री हरदीप पुरी ने ट्वीट कर कहा कि वह विमान हादसे से बहुत दुखी और व्यथित हैं। उन्होंने बताया कि एअर इंडिया और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के राहत दलों को दिल्ली और मुंबई से तत्काल रवाना किया जा रहा है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘यात्रियों की मदद के लिए हरसंभव प्रयास किये जा रहे हैं। विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (एएआईबी) हादसे की औपचारिक जांच करेगा।” उन्होंने कहा, ‘‘एअर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान संख्या एएक्सबी-1344 दुबई से कोझिकोड आ रही थी। विमान बारिश के कारण रनवे से फिसल गया और 35 फुट गहराई में गिरकर दो हिस्सों में टूट गया।” रात 12 बजकर एक मिनट पर किये गए एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा कि बचाव अभियान पूरा हो गया है।

उन्होंने कहा, “देर रात दो बजे और सुबह पांच बजे एअर इंडिया, विमानपत्तन प्राधिकरण और एएआईबी के दो जांच दल रवाना होंगे। विमान से सभी को निकाला जा चुका है। बचाव कार्य अब पूरा हो चुका है। घायलों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है।” बारिश के बीच, स्थानीय नागरिकों और पुलिस सहित बचाव कर्मियों ने विमान से घायल पुरुष और महिलाओं को बाहर निकालने में फुर्ती दिखाई। विमान तेज आवाज के साथ दो बड़े टुकड़ों में टूट गया और यात्रियों को समझ ही नहीं आया कि पल भर में क्या हो गया। इलाके में चीख पुकार मच गई।

बचावकर्मियों ने लोगों को बाहर निकाला। इस दौरान चार से पांच साल के छोटे बच्चे बचाव कर्मियों की गोद में चिपके दिखाई दिए और यात्रियों का सारा सामान यहां वहां बिखरा था। तेज आवाज सुन कर स्थानीय लोग भी मदद के लिए दौड़ पड़े। एक स्थानीय व्यक्ति ने कहा कि तेज आवाज सुन कर वह हवाईअड्डे की ओर भागा। उन्होंने कहा,‘‘छोटे बच्चे सीटों के नीचे फंसे हुए थे और यह बेहद दुखद था। बहुत से लोग घायल थे। उनमें से कई की हालत गंभीर थी।” उन्होंने कहा, “पैर टूटे हुए थे…मेरे हाथ और कमीज घायलों के खून से सनी हुई थी।” बचाव अभियान में शामिल एक अन्य व्यक्ति ने टीवी चैनल को दिये साक्षात्कार में कहा, “घायल पायलट को विमान से कॉकपिट तोड़कर निकाला गया।”