CORONA

    नयी दिल्ली. एक तरफ देश (India) में कोरोना वायरस (Corona Virus) की दूसरी लहर से भयंकर तांडव मचा हुआ है । जहाँ हर दिन कोरोना संक्रण के दैनिक मामले रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं और भारत अब अमेरिका के बाद दुनिया का दूसरा ऐसा देश बन गया है, जहां एक दिन में डेढ़ लाख से अधिक केस पिछले 24 घंटों में मिले हैं। 

    कोरोना संक्रमण पर नया अध्ययन:

    वहीं अब कोरोना की दूसरी लहर के कहर के बीच एक और डराने वाली एक बात भी सामने आई है। दरअसल एक नए अध्ययन के अनुसार अब  करीब 20 से 30 % लोगों ने कोरोना के खिलाफ 6 महीने में ही अपनी प्राकृतिक इम्‍युनिटी गंवा दी है और इससे अब उन्हें ही दोबारा संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। 

    क्या कहती है IGIB:

    क्या आप जानते हैं कि कोरोना वायरस के खिलाफ प्राकृतिक इम्युनिटी कितने दिनों तक बनी रहती है? यह सवाल उनके मन में ज्यादा है जो इस महामारी से संक्रमित भी हुए हैं और उबरे भी हैं।अब इंस्‍टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्‍स एंड इंटिग्रेटिव बायोलॉजी (IGIB) ने अपनी एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि कोरोना वायरस के खिलाफ प्राकृतिक इम्‍युनिटी बनी रहती है। मगर अब कुल संक्रमितों में से 20 से 30 % लोगों ने 6 महीने के बाद इस प्राकृतिक इम्‍युनिटी को भी गंवा दिया है।

    यही नहीं IGIB डायरेक्‍टर डॉ. अनुराग अग्रवाल ने अपने एक ट्वीट में कहा कि, “इस स्टडी में यह पाया गया है कि सीरोपॉजिटिव होने के बाद भी 20 से 30 % लोगों के शरीर में वायरस को खत्म करने की प्रक्रिया अब कम होने लगी। 6 महीने का यह अध्‍ययन इस बात का पता लगाने में सहायक होगा कि आखिर क्‍यों मुंबई जैसे शहरों में हाई सीरोपॉजिटिविटी होने के वजह से भी संक्रमण से राहत क्‍यों नहीं मिल रही है।”

    बता दें कि यह शोध अब काफी महत्‍वपूर्ण है क्‍योंकि इससे यह भी जाना जा सकता है कि आखिर देश में कोरोना  संक्रमण की दूसरी लहर और कब तक रहेगी। यह वैक्‍सीन के महत्‍व को भी दर्शाता है। शोध अभी भी जारी है। लेकिन मौजूदा समय में कई ऐसी वैक्‍सीन हैं जो संक्रमणों से लड़ने और मौत से बचाने में अब बहुत ही महत्‍वपूर्ण मानी जाती हैं।

    इतना ही नहीं अब शोधकर्ताओं का यह भी कहना है कि इस शोध के निष्कर्ष से यह भी पता चलेगा कि आखिर दिल्ली और महाराष्ट्र में एंटीबॉडीज या सीरोपॉजिटिविटी के हाई होने के बाद भी कोरोना संक्रमण के मामले इतनी तेज गति से क्यों बढ़ रहे हैं। जहाँ शनिवार को दिल्ली में 7897 नए केस और मुंबई में 9327 केस मिले हैं । 

    क्या हैं देश के हाल:

    वहीं अब भारत में अभी कोरोना वायरस की दूसरी लहर अपने अधिकतम ऊँचाई  की ओर बढ़ रही है बीते 32 दिनों से लगातार इसके मामलो में इजाफा हो रहा है। शनिवार को 24 घंटे के भीतर 1 लाख 52 हजार से अधिक नए केस सामने आए और 800 से अधिक लोगों की मौत हुई हैं । 

    भारत में शनिवार को एक दिन में यानी बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 152,682 नए पॉजिटिव केस मिले हैं । इस दौरान मौत के आंकडों में भी बड़ा इजाफा हुआ और 24 घंटे में ही करीब 834 लोगों की मौतें भी हो गईं। इधर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक शनिवार रात तक कोरोना के 152,682 नए मामले मिलने से देश में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर अब 13358608 हो गई है।इन आंकड़ों को देखें तो यह साफ़ पता चलता है कि देश में कोरोना महामारी से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 169270 हो गई है।