oxygen
File Pic

    Loading

    नयी दिल्ली. जहाँ कोरोना (Corona)  के कहते देश में कोहराम मचा हुआ है। वहीं कोरोना के इस भयंकर संक्रमण के बीच  दिल्ली (Delhi) में ऑक्सीजन (Oxygen) को लेकर हाहाकार है। इस बीच अब यहीं से एक और दर्दनाक और शर्मनाक  हादसा सामने आया है। ख़बरों के अनुसार दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल (Sir Gangaram Hospital) में ऑक्सीजन (Oxygen की कमी के चलते बीते 24 घंटे में 25 मरीजों की मौत हो गई है। यह भी बताया जा रहा है कि अस्पताल के पास अब सिर्फ  दो घंटे की ही ऑक्सीजन बची है और करीब 65 मरीजों की जान पर खतरा बना हुआ है। 

    वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर नकाकहना है कि, अस्पताल में बीते  24 घंटे में 25 बीमार मरीजों की मौत हो गई है। वहीं अब अस्पताल में ऑक्सीजन बस दो घंटे और चलेगी। यहाँ पर वेंटिलेटर और Bipap भी प्रभावी ढंग से काम नहीं कर रहे हैं। यहाँ पर अभी ऑक्सीजन की तत्काल आवश्यकता है। इधर ऑक्सीजन की कमी की वजह से यहाँ एडमिट 60 अन्य बीमार मरीजों की जान पर भी अब बन आयी है। 

    इतना ही नहीं यहाँ के मेडिकल डायरेक्टर के मुताबिक ICUऔर आपात-चिकित्सा विभाग में गैर-मशीनी तरीके से वेंटिलेशन बहाल करने का जी तोड़ प्रयास कर रहा है। विदित हो कि राजधानी दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी के बाद अब कई अस्पतालों नेभी  कोरोना संक्रमण के  नए मरीजों की भर्ती लेना बंद कर दिया है।

    यह भी खबर है कि फिलहाल दिल्ली के सर गंगा राम अस्पताल में 500 से ज्यादा संक्रमित मरीज भर्ती हैं और इनमे से 150 मरीज तो अभी  ‘हाई फ्लो ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं। अस्पताल के अधिकारियों ने बीते गुरुवार रात भारत सरकार को आपात संदेश भेजकर कहा था कि स्वास्थ्य केंद्र में केवल पांच घंटे के लिए ऑक्सीजन शेष  है और इसके चलते तुरंत इसकी आपूर्ति की मांग और अनुरोध किया था।

    गौरतलब है कि बीते चार दिनों में शहर के कई निजी अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति व्यवस्था बहुत ज्यादा प्रभावित हुई है। कुछ अस्पतालों ने दिल्ली सरकार से मरीजों को दूसरे स्वास्थ्य केंद्रों में भी भेजने का अनुरोध किया है । फिलहाल सरकार इस पर विचार विमर्श कर रही है।