40 'clone' trains run by Indian Railways from today, read full details

Loading

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे सोमवार (21 सितंबर) से 40 नई विशेष ट्रेनें यानी ‘क्लोन’ ट्रेनें चलाएंगी, जिसके लिए 10 सितंबर से रिजर्वेशन शुरू हुआ था। यह पहली बार होगा जब भारतीय रेलवे 40 ‘क्लोन’ या डुप्लीकेट ट्रेनें चलाएगा। यह ट्रेनें उच्च मांग वाले मार्गों पर चलाई जाएंगी और इन ट्रेनों के लिए एडवांस रिजर्वेशन की अवधि 10 दिन है।

भारतीय रेलवे ने कहा, ये ट्रेनें 310 स्पेशल ट्रेनों के अलावा होंगी जो पहले से ही परिचालन में हैं। पहले से चल रही विशेष ट्रेनों के प्रस्थान से एक या दो घंटे पहले इन ट्रेनों को चलाया जाएगा। हालांकि, यात्रा समय और ठहराव परिचालन हाल्ट तक सीमित रहेगा।

इन ट्रेनों के किराये की बात करें तो 18 डिब्बों वाली 19 जोड़ी ट्रेनों का किराया हमसफर ट्रेनों के समान होगा। इसके अलावा लखनऊ से दिल्ली के बीच चलने वाली ट्रेन का किराया जनशताब्दी एक्सप्रेस के समान होगा।

भारतीय रेलवे के अनुसार, 10 ट्रेनें पूर्व मध्य रेलवे के तहत बिहार और दिल्ली के बीच संचालित होंगी। ये ट्रेनें बिहार के सहरसा, राजेंद्र नगर, राजगीर, दरभंगा और मुजफ्फरपुर से शुरू और समाप्त होंगी। पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के तहत चलने वाली दो ट्रेनें बिहार से भी हैं: कटिहार से दिल्ली और वापसी।

उत्तर रेलवे 10 ट्रेनें भी चलाएगा जो दिल्ली और बिहार के बीच और पीछे पश्चिम बंगाल से दिल्ली, पंजाब से पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश से दिल्ली के बीच दूसरों के बीच चलेगी।

दक्षिण मध्य रेलवे सिकंदराबाद और वापस दानापुर (बिहार) के बीच दो ट्रेनों का संचालन करेगा। दक्षिण पश्चिम रेलवे गोवा और दिल्ली, कर्नाटक-बिहार और कर्नाटक-दिल्ली के बीच 6 ट्रेनें चलाएगा।

पश्चिम रेलवे बिहार (दरभंगा) -गुजरात (अहमदाबाद), दिल्ली-गुजरात, बिहार (छपरा) से गुजरात (सूरत), मुंबई-पंजाब, गुजरात (अहमदाबाद) -बिहार (पटना) के बीच 10 ट्रेनें चलाएगा।