50-year-old temple priest set on fire by land mafia in Karauli

जयपुर: एक चौंकाने वाली घटना फिर सामने आई है जहां राजस्थान के करौली जिले के सपोटरा क्षेत्र में गुरुवार को एक 50 वर्षीय मंदिर के पुजारी को आग लगा दी गई। माना जा रहा है कि छह हमलावर भू-माफियाओं ने उस पर मिट्टी का तेल और पेट्रोल डाला और उसे आग लगा दी।

पुजारी ने बाद में सवाई मान सिंह (एसएमएस) अस्पताल में अपनी गंभीर जले चोटों के कारण दम तोड़ दिया। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि पुजारी पर हमला करने वाले छह हमलावर थे।

पुजारी पर तब हमला किया गया जब उसने भू-माफिया द्वारा मंदिर से संबंधित भूमि का अतिक्रमण करने को रोकने का प्रयास किया। खबरों के अनुसार, मंदिर के अधिकारियों द्वारा भूमि का कुछ हिस्सा पुजारी को उपहार में दिया गया था और वह भूखंड पर एक घर का निर्माण कर रहा था। पुजारी को हमले में 50 प्रतिशत जल चुका था। ताजा घटना ने राजस्थान में खराब कानून-व्यवस्था की स्थिति को उजागर किया है, जहां मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पास गृह विभाग भी है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर कहा है, “सपोटरा में बाबूलाल वैष्णव जी की हत्या अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण एवं निंदनीय है, सभ्य समाज में ऐसे कृत्य का कोई स्थान नहीं है। प्रदेश सरकार इस दुखद समय में शोकाकुल परिजनों के साथ है। घटना के प्रमुख आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है एवं कार्रवाई जारी है। दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।”

वसुंधरा ने भी घटना की निंदा की और कहा, “करौली जिले के सपोटरा में मंदिर के पुजारी को जिंदा जलाकर मौत के घाट उतार देने के मामले की जितनी निंदा की जाए, जितना दुःख जताया जाए, कम है।”