LTC Bill को लेकर सरकार ने लिया बड़ा फैसला, कर्मचारियों को दी ये बड़ी राहत

    नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी (Covid-19 pandemic) के बीच केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees)को बड़ी राहत दी है। सरकार उन्हें  एलटीसी स्पेशल कैश पैकेज स्कीम (LTC Special Cash Package Scheme) क्लेम का फायदा लेने का एक और मौका दे रही है। वित्त मंत्रालय के अधीन व्यय विभाग (Dept of Expenditure) के अनुसार LTC कैश वाउचर स्कीम का क्लेम 31 मई के बाद भी स्वीकार किया जाएगा। बता दें कि, पहले इस स्कीम के तहत क्लेम जमा करने की आखिरी तारीख 31 मई थी।

    व्यय विभाग ने एक ऑफिस मेमोरेंडम जारी कर सभी मंत्रालयों और विभागों से  केंद्रीय कर्मचारियों के एलटीसी क्लेम्स 31 मई के बाद भी स्वीकार करने के आदेश दिए हैं। विभाग के अनुसार कोविड-19 की वजह से क्लेम करने में दिक्कतें आई हैं, जिसके बाद उन्हें कई ज्ञापन मिले थे जिनमें इस तारीख बढ़ाने की मांग की गई थी। अब सरकारी कर्मचारी 31 मार्च 2021 को या उससे पूर्व में LTC के तौर किए गए खर्च के सभी बिलों को जमा कर सकते हैं।

    एलटीसी योजना आम तौर पर एलटीसी क्लेम सेटेलमेंट की आखिरी तारीख 31 मार्च होती है। लेकिन कोविड-19 महामारी की वजह से इस बार तारीख आगे बढ़ाकर 31 मई कर दी गई थी। कोरोना की दूसरी लहर मई के वक्त पीक पर होने के चलते बड़ी संख्या में कर्मचारी अपना बिल जमा नहीं कर पाए थे।  मंत्रालय की तरफ से उन्हें  एक बार फिर से छूट दी गई है।

    एलटीसी योजना 

    सरकार ने पिछले साल 12 अक्टूबर को एलटीसी नकद वाउचर योजना की घोषणा की थी। इस योजना का लाभ लेने के लिए कर्मचरियों को ऐसे उत्पाद और सेवाएं खरीदनी होंगी जिनपर माल एवं सेवा कर (जीएसटी) की दर 12 प्रतिशत या अधिक है। अभी तक कर्मचारियों को सिर्फ यात्रा पर ही इस सुविधा का लाभ मिलता था या उन्हें यह राशि छोड़नी पड़ती थी। मंत्रालय ने कहा कि कर्मचारी छुट्टियों को भुनाए बिना इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इसमें खर्च एलटीसी किराये के लिए तय अनुपात के अनुरूप होना चाहिए।